दिल्ली में 60 साल में ऐसी गर्मी, 1964 का टूटा रेकॉर्ड, लेकिन बस आ रही गुड न्यूज

दिल्ली में बुधवार न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से आठ डिग्री अधिक है. दिल्ली में इससे पहले जून 2012 में सबसे गर्म रात दर्ज की गई थी और उस दौरान न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर समेत लगभग पूरे उत्तर भारत में इस वक्त में भीषण गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. ऊपर से लू के गर्म थपेड़ों ने भी लोगों की मुसीबत और बढ़ा दी है. बुधवार को तो दिल्ली में न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 60 वर्षों में सबसे अधिक था. बुधवार का न्यूनतम तापमान 1964 से केवल 0.3 डिग्री कम था. इससे पहले 10 जून 1964 को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी के अनुसार, साल 2000 के बाद दिल्ली का न्यूनतम तापमान 3 जून 2010 को 34.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था, जो बुधवार को दर्ज किए गए तापमान से कम था.

बुधवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में 60 साल में ऐसी गर्मी नहीं पड़ी थी कि न्यूनतम तापमान 35.2 पर पहुंच जाए. इससे पहले 10 जून 1964 को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 35.5 °C दर्ज किया गया था.

लगातार 11वें दिन लू की चपेट में रहा दिल्ली

18 जून को शहर में 33.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था, जो छह वर्षों में सबसे अधिक था. बूंदाबांदी और गरज के साथ राहत के पूर्वानुमान के बावजूद, बुधवार को भी शहर लगातार 11वें दिन लू की चपेट में रहा और लगातार छठे दिन रात गर्म रही. दिल्ली में बुधवार को धूलभरी हवाएं भी चलीं, जिनकी अधिकतम गति 46 किमी प्रति घंटा थी, जिससे शहर में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया. सफदरजंग में बुधवार को अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था. जबकि मंगलवार का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस था.

हीट इंडेक्स भी लगा चुका है हाफ सेंचुरी

गुरुवार और शुक्रवार को अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट आने की उम्मीद जताई जा रही है. दिल्ली में बुधवार को 37वें दिन लगातार पारा 40 से अधिक पर पहुंचा. इस सीजन में सात बार अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया, जिनमें से दो दिन जून के और पांच दिन मई के शामिल रहे. जिसमें सीजन का सबसे अधिक और शहर का दूसरा सबसे अधिक तापमान 30 मई को 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. हीट इंडेक्स यानी महसूस होने वाला तापमान भी 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. जिसके अभी और बढ़ने की उम्मीद है.

Advertisement
इस सीजन में सात बार अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. वहीं हीट इंडेक्स यानी महसूस होने वाला तापमान भी 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. जिसके अभी और बढ़ने की उम्मीद है.

दिल्ली में कब होगी बारिश

पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी की मार झेल रहे दिल्ली वालों के लिए राहत की खबर ये है कि अब मौसम में हल्के बदलाव के संकेत दिख रहे हैं, नतीजतन आसमान में बादल छाना शुरू हो गए हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 20 जून को दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. दिल्ली-एनसीआर का मौसम पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बदला है. हालांकि इसके बाद से फिर से गर्मी का कहर देखने को मिल सकता है.

Advertisement

कब घोषित की जाती है भीषण गर्मी की स्थिति

हीटवेव की स्थिति तब दर्ज की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होता है. वहीं गंभीर हीटवेव के लिए अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होना चाहिए. गर्म रात की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच जाता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : दिल्ली में बदला मौसमः हवा में लौट आई ठंडक, किस शहर में कब बारिश, जानिए मौसम का पूरा हाल

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: एक परिवार के 5 सदस्यों की मौत के पीछे का क्या है असली राज़ ?