दिल्ली में बुधवार से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, ट्रकों की एंट्री से भी बैन हटा : पर्यावरण मंत्री

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राजधानी की हवा में सुधार होने पर बुधवार से प्राइमरी स्कूल खोलने का ऐलान किया, वहीं ट्रकों की एंट्री से भी बैन हटा दिया गया है.

दिल्ली में बुधवार से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, ट्रकों की एंट्री से भी बैन हटा : पर्यावरण मंत्री

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में हुआ सुधार

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज घोषणा की कि दिल्ली में प्राइमरी स्कूल फिर से खुलेंगे, जबकि सरकारी कर्मचारियों के लिए 50% वर्क-फॉर-होम ऑर्डर रद्द कर दिया गया है. गोपाल राय ने बताया, “दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के लिए घर से काम करने का आदेश रद्द कर दिया गया है. सरकारी कार्यालय सोमवार से पूरी क्षमता के साथ फिर से खुल गए,” 

जैसे ही शहर में हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ, वैसे ही पर्यावरण मंत्री ने राजमार्गों, सड़कों, फ्लाईओवर आदि से संबंधित निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध हटाने की भी घोषणा की. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार सुबह 'बहुत खराब' गुणवत्ता में रहा, जो लगातार तीन दिनों तक दर्ज की गई 'गंभीर' श्रेणी से बेहतर है. हालांकि मामूली सुधार के बावजूद सुबह नौ बजे एक्यूआई 352 पर रहा.

ये भी पढ़ें :Wipro, Nestle से धनी है तिरुपति मंदिर, 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक है संपत्ति

रविवार को, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण से लड़ने के लिए कार्रवाई की सिफारिश करने वाले केंद्रीय निकाय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने दिल्ली सरकार द्वारा पहले लगाए गए कुछ प्रतिबंधों को हटा दिया. केंद्रीय निकाय ने दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया. गैर-बीएस6 डीजल वाहनों पर से प्रतिबंध हटा दिया गया है. दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश की अब अनुमति है, और गैर-बीएस 6 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध हटा दिया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com