तेजी से बदला मौसम, दिल्‍ली में फरवरी में हो रहा गर्मी का अहसास, पहाड़ी इलाकों पर भी असर

मैदानी इलाकों में ही नहीं, गर्मी का असर पहाड़ों में भी दिखना शुरू हो गया है. मौसम विभाग की मानें तो जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के तापमान में आज थोड़ी गिरावट है, लेकिन इसके बावजूद ये सामान्‍य से ज्‍यादा है.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins

दिल्‍ली-एनसीआर न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्‍य से अधिक चल रहे

नई दिल्‍ली:

इस बार ठंड ने कई रिकॉर्ड तोड़े थे, ऐसे में शायद ही किसी ने अंदाजा लगाया होगा कि मौसम इतनी तेजी से करवट लेगा. दिल्‍ली में फरवरी के महीने में ही गर्मी ने दस्‍तक दे दी है. रविवार को दर्ज किए गए तापमान ने इस महीने के 2021 के तापमान कर रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हालांकि, पहाड़ी इलाकों में तापमान गिरना शुरू हुआ है, फिर भी सामान्‍य से तापमान ज्‍यादा है. अगले 4 से 5 दिनों में दिल्‍ली-एनसीआर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है, लेकिन फिलहाल हीट वेव का खतरा नहीं है. 

वरिष्‍ठ मौसम विज्ञानी नरेश कुमार ने बताया कि दिल्‍ली-एनसीआर न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्‍य से अधिक चल रहे हैं. आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री तक जा सकता है. वहीं, राजस्‍थान, गुजरात और मध्‍य प्रदेश में आने वाले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 33 से 38 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है. हालांकि, लू चलने के आसार अभी नजर नहीं आ रहे हैं. 

दरअसल, मैदानी इलाकों में ही नहीं, गर्मी का असर पहाड़ों में भी दिखना शुरू हो गया है. मौसम विभाग की मानें तो जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के तापमान में आज थोड़ी गिरावट है, लेकिन इसके बावजूद ये सामान्‍य से ज्‍यादा है. कोई पश्चिमी विक्षोभ न होने के कारण हिमाचल प्रदेश में इन दिनों जितना सामान्‍य तौर पर तापमान रहता है, उससे 7-8 डिग्री ज्‍यादा अधिकतम तापमान दर्ज किया जा रहा है. 

परिवार के साथ घूमने इंडिया गेट आए एक शख्‍स ने बताया कि उन्‍हें अहसास नहीं था, इतनी गर्मी होगी. वह कहते हैं कि फरवरी में इतनी गर्मी है, तो आने वाले दिनों में क्‍या हाल होगा, इसका अनुमान लगाया जा सकता है. इंडिया गेट घूमने आए कई लोग गर्मी से बचने के लिए पेड़ों के नीचे बैठे नजर आ रहे हैं. आमतौर पर ऐसा नजारा मार्च-अप्रैल में देखने को मिलता है. ऐसे में उत्‍तर भारतीयों को प्रचंड गर्मी के लिए तैयार रहना चाहिए.