Delhi Election Results 2024 Live Updates: उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा सीट से कन्‍हैया कुमार चल रहे पीछे, मनोज तिवारी लगाएंगे हैट्रिक!

Lok Sabha Chunav Results 2024 Live: उत्तर-पूर्वी दिल्ली से भाजपा के उम्मीदवार मनोज तिवारी ने कांग्रेस के कन्हैया कुमार को 1,38,778 मतों के अंतर से हरा दिया

Advertisement
Read Time: 3 mins
उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा सीट पर इस पर 62.89 प्रतिशत मतदान हुआ था...
नई दिल्‍ली:

Delhi Lok Sabha Chunav Results: उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा सीट से मनोज तिवारी ने हैट्रिक लगाई है. मनोज तिवारी ने कांग्रेस उम्‍मीदवार कन्‍हैया कुमार को एक कड़े मुकाबले में हरा दिया. उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा सीट पर इस पर 62.89 प्रतिशत मतदान हुआ था. दिल्‍ली में सबसे ज्‍यादा इसी सीट पर मतदान हुआ था, ऐसे में इस सीट पर उलटफेर होने की काफी संभावना थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. मनोज तिवारी को 8,24,451 वोट मिले. वहीं, कन्‍हैया कुमार को 6,85,673 मिले और वह 1,38,778 वोटों के अंतर से हार गए. इस बार दिल्‍ली में सिर्फ मनोज तिवारी ही मौजूदा सांसदों में फिर से चुनाव मैदान में उतरे थे और इस बार भी उन्‍होंने बीजेपी को निराश नहीं किया.

Advertisement

पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा सीट में बदरपुर, बुराड़ी, घोंडा, गोकुलपुरी, करावल नगर, मुस्‍तफाबाद, रोहताश नगर, सीलमपुर, सीमा पुरी और तिमारपुर क्षेत्र शामिल हैं. इन सभी क्षेत्रों में इस बार अच्‍छी वोटिंग हुई है. एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्‍स में इस सीट पर रुझानों में एक बार फिर मनोज तिवारी जीत दर्ज करते हुए नजर आ रहे थे.

दिल्‍ली की 7 सीटों पर कौन आगे, कौन पीछे

सीटजीतेहारे
नई दिल्लीबांसुरी स्‍वराज (BJP)सोमनाथ भारती (AAP)
उत्तर पूर्वी दिल्‍ली मनोज तिवारी (BJP)कन्‍हैया कुमार (Congress)
चांदनी चौकप्रवीण खंडेलवाल (BJP)जेपी अग्रवाल (Congress) 
उत्तर पश्चिम दिल्‍लीयोगेंद्र चांदोलिया (BJP)उदित राज (Congress)
पूर्वी दिल्लीहर्ष मल्‍होत्रा (BJP)कुलदीप कुमार (AAP)
दक्षिण दिल्लीरामवीर सिंह बिधूड़ी (BJP)सही राम (AAP)
पश्चिम दिल्लीकमलजीत सहरावत (BJP)महाबल मिश्रा  (AAP)

वैसे बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के दिल्‍ली में मौजूदा 7 सांसदों में से सिर्फ 1 मनोज तिवारी ही फिर से चुनाव मैदान में उतरे हैं. अन्‍य 6 सीटों पर भाजपा के नए उम्‍मीदवार नजर आए. इस मुद्दे पर विपक्ष ने भाजपा को घेरा भी. वहीं, धुर-विरोधी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने इस बार दिल्‍ली में मिलकर चुनाव लड़ा. गठबंधन के तहत उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली की सीट कांग्रेस के खाते में आई. कांग्रेस ने यहां से बड़ा दांव खेलते हुए कन्‍हैया कुमार को चुनाव मैदान में उतारा था.  

Advertisement

       

साल 2019 में इस सीट से बीजेपी के उम्‍मीदवार मनोज तिवारी ने दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित को वोटों के बड़े अंतर से हराया था. इस सीट से मनोज तिवारी को 7,87,799 वोट, वहीं कांग्रेस की शीला दीक्षित को 4,21,697 वोट मिले थे. आम आदमी पार्टी ने भी इस सीट पर अपने उम्‍मीदवार के रूप में दिलीप पांडे को चुनाव मैदान में उतारा था, जिन्‍हें  1,90,856 वोट मिले थे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- कन्‍हैया, बांसुरी, मनोज तिवारी कौन मारेगा बाजी, दिल्‍ली में फिर आएगी BJP या 'इंडिया' गठबंधन करेगा उलटफेर 

Advertisement
Featured Video Of The Day
IND vs SA T20 WC Final से पहले Virat Kohli और Rishabh Pant को Kirti Azad ने दी ये सलाह?