दिल्ली अब बन रहा झीलों का शहर : अरविंद केजरीवाल

मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने झीलों की तस्वीरों को साझा किया है. इन तस्‍वीरों में दिल्ली की झीलें बेहद खूबसूरत दिख रही हैं. अरविंद केजरीवाल ने बताया कि ऐसी कई सारी झीलें दिल्ली में तैयार की जा रही हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार, सरकारी विद्यालयों और अस्‍पतालों के साथ-साथ पार्कों और झीलों के सौंदर्यीकरण पर भी खास ध्‍यान दे रहे हैं. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने झीलों की तस्वीरों को साझा किया है. इन तस्‍वीरों में दिल्ली की झीलें बेहद खूबसूरत दिख रही हैं. अरविंद केजरीवाल ने बताया कि ऐसी कई सारी झीलें दिल्ली में तैयार की जा रही हैं. दिल्ली अब झीलों का शहर बन रहा है.

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर केजरीवाल ने कहा कि शहर में 2016 के मुकाबले 2022 में पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों का स्तर "30 प्रतिशत तक गिर गया है." उन्होंने कहा कि जब भी विकास होता है तो पेड़ों को काटने, सड़क निर्माण, धूल उड़ने समेत अन्य वजहों से प्रदूषण भी होता है.

केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली में पिछले आठ वर्ष में विकास की गति कम नहीं हुई है. स्कूलों, अस्पतालों तथा फ्लाईओवरों का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन इस अवधि में प्रदूषण का स्तर जरूर कम हो गया है." केजरीवाल ने कहा कि शहर में 2013 में वृक्ष आच्छादन प्रतिशत (कुल भूमि क्षेत्र का) 20 फीसदी था जो आज बढ़कर 23 प्रतिशत हो गया है.

Advertisement

Advertisement

आंकड़े साझा करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2016 में प्रदूषण का स्तर 26 दिन तक 'बहुत खराब' रहा जब शहर 'गैस चैम्बर के समान' बन गया था. उन्होंने कहा कि 2022 में ऐसे दिन केवल छह थे. उन्होंने कहा कि 2016 में प्रदूषण का स्तर 109 दिन तक 'आसमान साफ रहने के साथ खराब श्रेणी' में था और ‘बाहर हवा काफी अच्छी' दर्ज की गयी थी जबकि 2022 में ऐसे दिन 163 थे. केजरीवाल ने कहा कि शहर में 2013 में वृक्ष आच्छादन प्रतिशत (कुल भूमि क्षेत्र का) 20 फीसदी था जो आज बढ़कर 23 प्रतिशत हो गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :-

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article