Exclusive: मोदी सरकार क्यों लेकर आई अग्निवीर स्कीम? रक्षा मंत्री राजनाथ ने बताया मकसद

राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं अग्निवीर बनकर आने वाले बच्चों के भविष्य को लेकर उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनके भविष्य से किसी भी तरह का खिलवाड़ नहीं होने देंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने एनडीटीवी के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में चीन से लेकर अर्थव्यवस्था तक पर अपनी बात को रखा. साथ ही उन्होंने भारतीय सेना में लायी गयी अग्निवीर योजना को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में भी बताया कि यह एक अच्छी योजना है.  राजनाथ सिंह ने कहा कि यह एक बेहद सफल शुरुआत है.  मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि अग्निवीर स्कीम पूरी तरह से सक्सेसफुल स्कीम है.  कोई भी देश चाहेगा कि हमारे सेना में युवापन बना रहे. 

Advertisement
सेना में युवापन बना रहे यह इस योजना का पहला उद्देश्य था. दूसरा उद्देश्य यह है कि हमारे समाज में भी ऐसे लोग होने चाहिए जिन्हें जब भी जरूरत हो हम समाज से उठाकर देश की सेना पर तैनात कर सके. क्या ऐसी कोई योजना गलत है, क्या हमलोगों ने कोई गलत काम किया है? 

युवाओं के भविष्य से नहीं होगा खिलवाड़: राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं उन बच्चों के भविष्य को लेकर उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनके भविष्य से किसी भी तरह का खिलवाड़ नहीं होने देंगे. 18 साल की उम्र में वो अग्निवीर की तरह भर्ती होंगे. 4 साल तक वो सेवा देंगे.  जब वो आएंगे तो उनके पास हाईस्कूल को सर्टिफिकेट होगा. लेकिन जब वो यहां से निकलेंगे तो उनके पास इंटरमीडिएट की डिग्री होगी और उनके हाथों में कुछ लाख रुपये होंगे. वो कोई रोजगार करना चाहे कर सकते हैं. उनके लिए आरक्षण का भी प्रावधान हमलोग कर रहे हैं. यहां तक की कई प्राइवेट कंपनियों ने भी उन्हें प्रायोरिटी देने की बात कही है. 

चीन के साथ भारत की चल रही है बातचीत: रक्षा मंत्री
 चीन के मुद्दे पर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि दोनों ही देशों के बीच कमांडर स्तर पर अच्छे माहौल में बातचीत हो रही है. मैं समझता हूं कि हमें परिणाम की प्रतिक्षा करनी चाहिए. कहां क्या चल रहा है. इस बात की अगर मैं चर्चा कर दूं तो देशवासियों को गौरव की अनुभूति होगी. लेकिन मैं अभी वो सब चीजें उजागर नहीं करना चाहता हूं. क्योंकि दोनों देशों के बीच अभी बातचीत चल रही है. 

Advertisement

पीएम मोदी ने मेजर क्राइसिस को अच्छे से हैंडल किया: राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह ने कहा, "पीएम मोदी के कार्यकाल में 25 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं. पीएम मोदी ने इन 10 सालों में आई मेजर क्राइसिस के दौरान भी अर्थव्यवस्था को अधिक प्रभावित होने से बचाया है. उन्होंने मेजर क्राइसिस को इतने अच्छे से हैंडल किया है कि विश्वभर में आज भी उनकी सराहना की जाती है. दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं है जो कोरोनावायरस के दौरान प्रभावित न हुआ और उसकी अर्थव्यवस्था प्रभावित न हुई हो लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था के साथ ऐसा नहीं होने दिया."

Advertisement

देश की आर्थिक हालत में हुआ है सुधार: रक्षा मंत्री
देश में बढ़ रही बेरोजगारी के बारे में पूछे जाने पर राजनाथ सिंह ने कहा, "देश में कांग्रेस के वक्त से ही बेरोजगारी की समस्या रही है लेकिन उस वक्त की सरकार ने इस दिशा में कोई काम नहीं किया. हालांकि, इसे कम करने के लिए पीएम मोदी सरकार ने असरदार कदम उठाए हैं. पीएम मोदी के पीएम बनने के बाद देश में बेरोजगारी कम हुई है. देश की आर्थिक स्थिति अब मजबूत हो रही है और इसे पूरी दुनिया स्वीकार कर रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-: 

Topics mentioned in this article