कैमरे में कैद, पुलिस ने पैगंबर पर टिप्पणियों के विरोध के बीच रांची में हवाई फायर किए

शुक्रवार की नमाज के बाद सड़क पर पथराव और नारेबाजी, फैली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग के अलावा लाठीचार्ज किया

खास बातें

  • नुपुर शर्मा की तुरंत गिरफ्तारी की मांग
  • पथराव से कुछ पुलिस कर्मी घायल हो गए
  • रांची में भारी सुरक्षा बल की तैनाती
रांची:

हनुमान मंदिर के पास उग्र भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे कुछ पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद आज- रांची (Ranchi) के कई इलाकों में कर्फ्यू (Curfew) लगा दिया गया है. पुलिस ने कहा कि सैकड़ों प्रदर्शनकारी पैगंबर मोहम्मद पर उनकी विवादास्पद टिप्पणी के लिए निलंबित बीजेपी (BJP) प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. शुक्रवार की नमाज के बाद सड़क पर पथराव और नारेबाजी की गई. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग के अलावा लाठीचार्ज किया.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. हम स्थिति की जांच कर रहे हैं. हम तैनाती को मजबूत कर रहे हैं."

रांची में दिल्ली बीजेपी की मीडिया इकाई के पूर्व प्रमुख शर्मा और नवीन जिंदल के खिलाफ नारेबाजी करते हुए मेन रोड पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई. 

रांची में स्थिति को नियंत्रित करने और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए भारी सुरक्षा बल की तैनाती की गई है. पुलिस अधिकारियों के अनुसार विरोध प्रदर्शन सुबह से जारी है और शुक्रवार की नमाज के बाद इसकी गति तेज हो गई. टिप्पणी के विरोध में कई दुकानों और प्रतिष्ठानों को बंद रखा गया.

प्रदर्शनकारियों ने नूपुर शर्मा को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की. न्यू डेली मार्केट ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष हाजी मोहम्मद हासिम ने पीटीआई को बताया, "नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल की टिप्पणी के विरोध में सुबह से बाजार में 1,100 से अधिक दुकानें बंद थीं. हम उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग करते हैं."

हासिम ने कहा कि वे शांतिपूर्ण जुलूस चाहते थे लेकिन पुलिस ने अनुमति नहीं दी. उन्होंने कहा, "इसलिए हम यहां अपनी दुकानों के बाहर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे हैं."

पैगंबर मोहम्मद पर कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर विवाद रविवार को सऊदी अरब, कुवैत, कतर और ईरान जैसे देशों के विरोध के साथ बढ़ गया. इसके बाद बीजेपी ने अपने पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की और कहा कि वह सभी धर्मों का सम्मान करती है.

देश-विदेश में विवाद तेज होने पर बीजेपी ने रविवार को नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया और नवीन जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया.

यह भी पढ़ें -

पैगंबर टिप्पणी विवाद को लेकर कई शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन; 10 बड़ी बातें

ईरान ने पैगंबर विवाद को लेकर वेबसाइट पर फिर डाला अजीत डोभाल से जुड़ा बयान, कल किया था डिलीट

ईरान के मंत्री के साथ बैठक के दौरान पैगंबर मोहम्‍मद पर टिप्‍पणी का मुद्दा नहीं उठा : केंद्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com