दिल्ली में इस साल भी पटाखों की बिक्री और जलाने पर जारी रहेगा प्रतिबंध : दिल्ली सरकार

दिल्‍ली में पिछले कई वर्षों से सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण और घने कोहरे से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. गंभीर बीमारियों से जूझ रहे कई लोगों के लिए इन हालात में सांस लेना मुश्किल हो जाता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली में इस साल भी दीवाली पर पटाखों की बिक्री और जलाने पर प्रतिबंध जारी रहेगा. दिल्‍ली सरकार ने दिल्‍ली पुलिस को ये निर्देश जारी किया है. पिछले कई सालों से वायु प्रदूषण के मद्देनजर पटाखों पर प्रतिबंध लगाया जाता रहा है. दिल्‍ली सरकार ने पड़ोसी राज्‍यों से भी अपील की है कि वे पटाखों की बिक्री पर रोक लगाएं. दिल्‍ली सरकार ने कहा कि सर्दियों में प्रदूषण पर अंकुश लगाने की कार्ययोजना के तहत पटाखों के निर्माण, बिक्री, भंडारण और उपयोग पर प्रतिबंध लगाया.

दिल्‍ली में पटाखों को हमेशा के लिए बैन करने का मामला पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था. दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर हमेशा के लिए बैन लगाने और ग्रीन पटाखों की ही बिक्री वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार से स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा कि अपनी स्टेटस रिपोर्ट में सरकार इस समस्या से निपटने के कारगर कानूनी और व्यावहारिक उपाय यानी रेगुलेटरी मेकेनिज्म के बारे में बताए, ताकि किसी अंतिम निर्णय पर पहुंचा जा सके. 

बता दें कि दिल्‍ली में पिछले कई वर्षों से सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण और घने कोहरे से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. गंभीर बीमारियों से जूझ रहे कई लोगों के लिए इन हालात में सांस लेना मुश्किल हो जाता है. दिल्‍ली एक गैस चैंबर में तब्‍दील हो जाती है. इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने दीवाली में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया. हालांकि, सिर्फ पटाखों से ही सर्दियों में दिल्‍ली में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है, ऐसा नहीं है. इसका एक कारण पराली जलाना भी है. 

ये भी पढ़ें:- 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 Voting: सुबह 11 बजे तक 22.7 फीसदी मतदान, जानें कहां पड़े कितने Vote
Topics mentioned in this article