एक दिन में कोरोना केस 90% क्यों बढ़े, केंद्र सरकार ने बताई वजह, राज्यों को दिए निर्देश

केरल ने अपने राज्य का डेटा 13 अप्रैल के बाद से नहीं भेजा था. लिहाजा पांच दिनों के गैप के कारण उसने 940 केसेस आज रिपोर्ट किए. वहीं इस कारण उसने इतने दिनों के अंतराल में 213 मौतों को दिखाया. 

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
Covid-19 cases : केरल में कोरोना के मामलों में दिखी बढ़ोतरी
नई दिल्ली:

Covid-19 Updates : देश में कोरोना के केस एक दिन में 90 फीसदी  बढ़ जाने को लेकर हर तरफ चिंता देखी जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसको लेकर एक स्पष्टीकरण जारी किया है. मंत्रालय ने केरल समेत अन्य राज्यों से कोरोना का डेटा रोजाना समयबद्ध तरीके से भेजने का निर्देश जारी किया है. केंद्र सरकार ने कहा है कि केरल ने अपने राज्य का डेटा 13 अप्रैल के बाद से नहीं भेजा था. लिहाजा पांच दिनों के गैप के कारण उसने 940 केसेस आज रिपोर्ट किए. वहीं इस कारण उसने इतने दिनों के अंतराल में 213 मौतों को दिखाया. केरल के पांच दिनों के अंतराल के बाद भेजे गए मामलों को घटा दें तो सोमवार को 1243 केस दर्ज किए गए. जबकि सिर्फ एक व्यक्ति की केरल को छोड़कर मौत दर्ज की गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ग्राफ के साथ इसका पूरा ब्योरा जारी किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि रोजाना और सावधानीपूर्वक कोविड का आंकड़ा भेजा जाना बहुत जरूरी है. जिला, राज्यों और राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी प्रकार से विसंगति से बचने के लिए ऐसा समयबद्ध तरीके से किया जाना चाहिए. यह ध्यान रखना चाहिए कि ये बेहद संक्रामक बीमारी है और नए वैरिएंट के उभरने का खतरा भी बना हुआ है. 

रोजाना समयबद्ध तरीके से डेटा भेजे जाने से महामारी की सही तरीके से निगरानी में मदद मिलेगी. इसके जरिये केंद्र, राज्यों और जिला स्तर पर रणनीति और योजनाएं तैयार करने में मदद मिलेगी. लिहाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को समय पर डेटा भेजने को कहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रधान सचिव डा. रंजन एन खोबरागड़े की ओर से यह पत्र राज्यों को भेजा गया है. 

देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण (Corona virus) के मामले तेजी से बढ़े हैं. नतीजतन पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में 2,183 केस दर्ज किए गए. मंत्रालय ने बताया रविवार को देश में 1,150 मामले सामने आए थे. जबकि 16 अप्रैल को 975 नए मामले मिले थे, जबकि 15 अप्रैल को 949 नए केस. इसको देखते हुए दिल्ली-एनसीआर समेत तमाम इलाकों में दोबारा मास्क अनिवार्य कर दिया गया है.

Advertisement

हाल के दिनों में दिल्ली, यूपी और हरियाणा में कोरोना के मामले बढ़े हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना से 214 मरीजों की मौत भी दर्ज की गई है. वहीं 1985 और स्वस्थ हुए हैं. देश में सक्रिय केस 11,542 हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,61,440 टेस्ट किए गए. अब तक कोरोना के 83 करोड़ से ज्यादा  टेस्ट हो चुके हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Gurpatwant Pannun Case: अमेरिकी न्याय विभाग ने पूर्व भारतीय खुफिया अधिकारी पर लगाए आरोप
Topics mentioned in this article