"यहां नहीं है कोरोना": कर्नाटक कांग्रेस ने बंदिशों के बावजूद शुरू किया विरोध मार्च

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने एनडीटीवी से कहा ... कोई कोरोना वायरस नहीं है, कोई बीमारी नहीं है, दस दिन की पदयात्रा शुरू की

Advertisement
Read Time: 24 mins
कर्नाटक कांग्रेस की पदयात्रा डीके शिवकुमार के नेतृत्व में शुरू हुई.
बेंगलुरु:

कर्नाटक में 8,906 कोविड मामलों की रिपोर्ट के एक दिन बाद (जून के मध्य के बाद से एक दिन में सबसे अधिक) कांग्रेस ने 10 दिवसीय विरोध मार्च शुरू किया. यह विरोध एक पेयजल परियोजना को लेकर है. इसमें महामारी प्रोटोकॉल की अवहेलना करते हुए हजारों की भीड़ शामिल हुई. इसमें शामिल लोगों ने न तो फेस मास्क का उपयोग किया और न ही सामाजिक दूरी बनाए रखी.

मार्च - 'हमारा पानी, हमारा अधिकार' का नेतृत्व विपक्ष के नेता सिद्धारमैया और राज्य कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने किया. उन्होंने एनडीटीवी से कहा, "कोई कोरोना नहीं है ... कोई बीमारी नहीं है." रामनगर जिले में पदयात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया गया था.

Advertisement

शिवकुमार ने एनडीटीवी से कहा, "हम पानी के लिए चल रहे हैं. भाजपा सरकार हमें रोकना चाहती है ... लेकिन यहां कोई कोरोना वायरस नहीं है, कोई बीमारी नहीं है. उन्होंने केवल धारा 144 (बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए) लागू की और कहा कि कोई भी इस क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर सकता है." 

यह मार्च 10 दिनों में 100 किमी की दूरी तय करने वाला है. कर्नाटक सरकार द्वारा वीकेंड कर्फ्यू का आदेश देने के बावजूद यह यात्रा आज से शुरू हुई, जबकि कर्फ्यू सोमवार सुबह 5 बजे तक प्रभावी है.

इस मार्च के दृश्यों में हजारों लोग तेज में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े, नेता भाषण देते हुए दिख रहे हैं. मार्च के दौरान ही कई लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की अवहेलना की और बहुत कम लोग फेस मास्क पहने दिखे.

डीके शिवकुमार ने लोगों से घिरे होने के बावजूद फेस मास्क भी नहीं पहना था.

कर्नाटक में पिछले 72 घंटों में 22,000 से अधिक COVID-19 के नए मामले दर्ज किए गए हैं. रामनगर जिले में शनिवार को 28 नए मामले दर्ज किए गए.

Advertisement

जिला प्रशासन ने पहले शिवकुमार को नोटिस दिया था कि वे कर्फ्यू का उल्लंघन न करें, लेकिन कांग्रेस नेता ने अनुरोध को खारिज कर दिया और कार्यक्रम नहीं रोका.

डीके शिवकुमार ने कहा कि 100 से अधिक विधायक, 200 पूर्व विधायक, मंत्री और साथ ही अभिनेता और धार्मिक नेता या तो इस मार्च में भाग ले रहे थे या उन्होंने अपना समर्थन दिया था, लेकिन सत्तारूढ़ भाजपा इसे रोकने के लिए COVID-19 के खतरे का उपयोग कर रही है.

Advertisement

उन्होंने एनडीटीवी  से कहा कि "ऐसा नहीं होगा. वे (भाजपा सरकार) केवल (भय) पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं. यहां कोई बीमारी नहीं फैली है ... जब मुख्यमंत्री ने बैंक्वेट हॉल में शपथ ली तो 5,000 से अधिक लोग थे. वह वहां नहीं फैला... यहां क्यों फैला?" 

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कांग्रेस के भव्य विरोध के समय पर सवाल उठाया है और नियमों का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा, "गठबंधन सरकार (जब कांग्रेस और जेडीएस सत्ता में थी) के दौरान डीके शिवकुमार जल संसाधन मंत्री थे... तब उनकी ओर से कोई पहल नहीं की गई थी. कोई चर्चा नहीं हुई थी..."

Advertisement

10 दिवसीय मार्च बेंगलुरु में समाप्त होने वाला है, जहां कोविड पॉजिटिविटी रेट पहले से ही 10 प्रतिशत से अधिक है. शहर में शनिवार को 7,113 नए मामले सामने आए.

देश में पिछले कुछ हफ्तों में कोविड के मामलों में भयावह वृद्धि हुई है. अधिक संक्रामक ओमिक्रॉन चिंता बढ़ा रहा है. कर्नाटक में दिसंबर में भारत के ओमिक्रॉन कोविड के दो पहले मामले सामने आए थे. अब यह मामले  441 हो चुके हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
सरपंच होकर भी सरपंच नही! जितने के बाद भी नही है अधिकार
Topics mentioned in this article