"कर्नाटक के रुख की भर्त्सना करते हैं": सीमा विवाद पर एकनाथ शिंदे का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित

कर्नाटक के साथ सीमा विवाद पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया, जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया.

Advertisement
Read Time: 5 mins

महाराष्ट्र-कर्नाटक के बीच का सीमा विवाद दशकों पुराना

महाराष्ट्र और कर्नाटक सीमा विवाद पिछले कुछ दिनों से काफी सुर्खियां बटोर रहा है. अब महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे ने कर्नाटक के साथ सीमा विवाद को लेकर विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया है. जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया. महाराष्ट्र के प्रस्ताव में कहा गया है कि 865 मराठी भाषी गांव हैं, और "इन गाँवों का हर इंच महाराष्ट्र में लाया जाएगा". सुप्रीम कोर्ट में इसके लिए जो भी आवश्यक होगा, महाराष्ट्र सरकार ऐसा करेगी.

प्रस्ताव में कहा गया है कि "बेलगाम, कारवार, बीदर, निपानी, भालकी का हर इंच" महाराष्ट्र का हिस्सा होगा. कर्नाटक ने गुरुवार को महाराष्ट्र के द्वारा खड़े किए गए सीमा विवाद की निंदा की थी. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की ओर से पेश किए गए प्रस्ताव को ध्वनि-मत से पारित किया गया था. इस प्रस्ताव में कहा गया है क‍ि कर्नाटक की भूमि, जल, भाषा और कन्नडिगा के हितों से संबंधित मामलों पर कोई समझौता नहीं है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि कर्नाटक के लोगों और सदस्यों (विधानसभा के) की भावनाएं इस विषय पर एक हैं, और अगर यह प्रभावित होता है, तो हम सभी एकजुट होकर राज्य के हितों की रक्षा के लिए संवैधानिक और कानूनी उपाय करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

ये भी पढ़ें :  ओडिशा में मौत का शिकार हुए रूस के सांसद पुतिन के आलोचक थे, जानें - दूतावास ने क्या कहा

ये भी पढ़ें : टीचर्स और अन्य टीचिंग स्टाफ को एयपोर्ट पर कोरोना ड्यूटी में लगाने का आदेश वापस