दिल्ली में वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी की वजह से CJI ने सुबह की सैर बंद कर दी 

सीजेआई ने कहा कि जिला अदालत के सेवानिवृत्त न्यायाधीश निर्णयों के एआई के जरिये अनुवादों में सुधार में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ ने बृहस्पतिवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण उन्होंने सुबह की सैर पर जाना बंद कर दिया है. सीजेआई चंद्रचूड़ ने उच्चतम न्यायालय में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि उनके चिकित्सक ने उन्हें सुबह बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है, क्योंकि सांस संबंधी बीमारियों से बचने के लिए घर के अंदर रहना ही बेहतर है.

वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मैंने आज (24 अक्टूबर) से सुबह की सैर पर जाना बंद कर दिया है. मैं आमतौर पर सुबह चार-सवा चार बजे के आसपास सैर के लिए जाता हूं.''

देश के 50वें सीजेआई 10 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. उन्होंने शीर्ष अदालत की कार्यवाही की रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों को मान्यता देने के लिए कानून की डिग्री होने की अनिवार्य शर्त को खत्म करने की भी घोषणा की.

उन्होंने कहा कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों को अब अपने वाहन उच्चतम न्यायालय परिसर में खड़ा करने की सुविधा मिलेगी. उन्होंने रिकॉर्ड और न्यायिक प्रक्रियाओं के डिजिटलीकरण और शीर्ष अदालत के फैसलों का अनुवाद विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में करने में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की शुरूआत के बारे में भी बात की.

सीजेआई ने कहा कि जिला अदालत के सेवानिवृत्त न्यायाधीश निर्णयों के एआई के जरिये अनुवादों में सुधार में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण से न्यायाधीशों को अपने आईपैड पर और यहां तक ​​कि उड़ानों में भी केस फाइल पढ़ने में मदद मिली है. सेवानिवृत्ति के बाद की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर, सीजेआई ने कहा कि वह पहले कुछ दिन आराम करेंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Iran War पर India के रुख को लेकर क्या बोले American Diplomat Tim Roemer?