"EVM फिर गाली खाएगी..." : मुस्कुराते हुए बहुत कुछ बोल गए मुख्य चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "पिछले 20-22 सालों से EVM सही नतीजे दिखाती आ रही है. वह बहुत भरोसेमंद है, वह हर प्रकार से तटस्त हो चुकी है और अपना काम करती है."

Advertisement
Read Time: 2 mins

EVM...यानी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, जो हर चुनाव में विपक्षी नेताओं के निशाने पर रहता है. विपक्ष के नेता इसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े करते हैं. वहीं, चुनाव आयोग की ओर से बार-बार विपक्ष के इस दावे को खारिज किया जाता है और EVM से चुनावी को निष्पक्ष बताया जाता है. चुनाव आयोग की ओर से कई बार विपक्ष के नेताओं को EVM हैक करने की चुनौती भी दी गई. लेकिन किसी ने चुनौती स्वीकार नहीं किया. अब मुख्य चुनाव आयुक्त ने मुस्कुराते हुए EVM पर बहुत कुछ कह दिया है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "अब तो सबके सामने है, अब तो सबको पता है तो अब क्यों पीटना है. अब थोड़े दिन EVM को आराम करने दिजिए. अगले चुनाव तक आराम करेगी, फिर उठेगी. बैठरी बदलेंगे, पेपर बदलेंगे. फिर वो गाली खाएगी और फिर रिजल्ट अच्छे से बताएगी. शायद गलत मुहूर्त में उसका जन्म हुआ है."

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "पिछले 20-22 सालों से EVM सही नतीजे दिखाती आ रही है. वह बहुत भरोसेमंद है, वह हर प्रकार से तटस्त हो चुकी है और अपना काम करती है."

इससे पहले भी मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से जुड़े तमाम सवालों एवं दावों को खारिज करते हुए कहा था कि वोटिंग मशीनें शत प्रतिशत सुरक्षित हैं. उन्होंने यह भी कहा कि देश की अदालतों ने 40 बार ईवीएम को लेकर दी गई चुनौतियों को खारिज किया है और अब तो अदालतें जुर्माना भी लगाने लगी हैं. 

सीईसी के अनुसार, ‘‘40 बार इस देश की संवैधानिक अदालतों ने ईपीएम से जुड़ी चुनौतियों को देखा है. कहा गया था कि ईवीएम हैक हो सकती है, चोरी हो जाती है, खराब हो सकती हैं, नतीजे बदल सकते हैं...हर बार संवैधानिक अदालतों ने इसे खारिज कर दिया.''

Advertisement

ये भी पढ़ें: - 
नहीं चले अन्नामलाई, भारी पड़ी कांग्रेस की गारंटी... समझें दक्षिण भारत के 3 राज्यों में कैसे रहे 2024 के नतीजे

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report