''देखो कैसा नट रहा है, अपनी बोली हुई बात से ही हट रहा है'': दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण पर मीनाक्षी लेखी

मीनाक्षी लेखी ने कहा कि पंजाब की सरकार को पहले अरविंद केजरीवाल प्रदूषण के लिए ब्लेम किया जाता अब पंजाब इनके पास आया तो पराली की घटना बढ़ी है. 10 स्मॉग टावर बनाने का वादा किया था मगर बना एक.

Advertisement
Read Time: 23 mins
दिल्ली के प्रदूषण पर मीनाक्षी लेखी ने आज अरविंद केजरीवाल पर जोरदार हमला बोला.
नई दिल्ली:

दिल्ली के प्रदूषण पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जोरदार हमला बोला. मीनाक्षी लेखी ने बिना किसी का नाम लिए पूछा, ''काम मत कर, काम का जिक्र कर, काम का फिक्र कर, पर काम मत कर, मत कर, मत कर... ये किस पर लागू होता है?'' मीनाक्षी लेखी अरविंद केजरीवाल पर एक ट्वीट भी किया है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली में 1286.93 करोड़ पर्यावरण उपकर (environment cess) के रूप में 7 साल में इक्कठा हुआ. इसमें से स्मॉग (Smog) टावर के मेंटेनेंस पर 80 लाख रु हर महीने खर्च हो रहा है और वो भी काम नहीं कर रहा. आरटीआई (RTI) से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक environment cess से पिछले 7 साल में करीब 1287 करोड़ इकट्ठा हुए और खर्च उसमें से 2015-16 में 272 करोड़ हुए. इसमें से 265 करोड़ सिर्फ एक प्रोजेक्ट रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर खर्च किया गया. बाकी बचे रुपये खर्च नहीं हुए. जबकि सभी को पता है कि environment cess का पैसा सिर्फ एनवायरनमेंट के मसले पर ही खर्च हो सकता है, बाकी किसी मद में नहीं. 

Advertisement

मीनाक्षी लेखी ने कहा कि पंजाब की सरकार को पहले अरविंद केजरीवाल प्रदूषण के लिए ब्लेम किया जाता अब पंजाब इनके पास आया तो पराली की घटना बढ़ी है. 10 स्मॉग टावर बनाने का वादा किया था मगर बना एक. वो भी काम नहीं कर रहा. दिल्ली के पर्यावरण को बेहतर करने के लिए केजरीवाल ने कोई काम नहीं किया.

Advertisement

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र ने ईस्टर्न वेस्टर्न हाईवे बनाकर दिया. दिल्ली को पार्ट टाइम सीएम की जरूरत नहीं, अरविंद केजरीवाल पार्ट टाइम सीएम हैं. कूड़े के निस्तारण के लिए दिल्ली सरकार ने पैसा आवंटित नहीं किया. केजरीवाल ने पराली के विज्ञापन पर 23 करोड़ रुपये खर्च कर दिए लेकिन पराली की रोकथाम के लिए जमीन पर महज 3 लाख रुपये खर्च किया. केजरीवाल सरकार के कथनी और करनी का जो फर्क है,  उसका भुगतान जनता कर रही है. सबसे ज्यादा प्रदूषणकर्ता दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री हैं.

Advertisement

 यह भी पढ़ें-

नोएडा में हैवानियत : प्यार का प्रस्ताव ठुकराने पर लड़की को चौथी मंजिल से नीचे फेंका, फिर शव लेकर भाग गया
''शब्दों से नहीं, काम करके दिखाएंगे'' : शपथ के बाद बोले प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़, जानें सीजेआई के बारे में
सुप्रीम कोर्ट ने छावला केस के आरोपियों को रिहा किया तो पीड़ित परिवार ने दिल्ली पुलिस से मांगी सुरक्षा

Advertisement
Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई में स्कूटर सवार दंपती को रौंदने वाले BMW वाले रईसजादे को मिलेगी सजा?