पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान पेंशन संबंधी 3,150 लंबित शिकायतों का समाधान किया. यह जानकारी बुधवार को जारी एक आधिकारिक बयान में दी गई. डीओपीपीडब्ल्यू केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों के पेंशन और अन्य सेवानिवृत्ति लाभों से संबंधित नीतियों के निर्माण के लिए नोडल विभाग है.
कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि दो अक्टूबर से शुरू हो कर 31 अक्टूबर को समाप्त होने वाले अभियान के दौरान विभाग ने केंद्र सरकार के 68 लाख पेंशनभोगियों के लिए त्वरित निवारण सुनिश्चित करने और 'जीवन की सुगमता' बढ़ाने के लिए 4,200 लंबित पेंशन शिकायतों को हल करने का लक्ष्य रखा है.
उन्होंने कहा कि इस साल 21 अक्टूबर तक 3,150 पेंशन शिकायतों का समाधान पहले ही किया जा चुका है. विभाग सभी शिकायतों को निर्धारित समयावधि के भीतर हल करने के लिए संबंधित मंत्रालयों और विभागों के साथ अंतर-मंत्रालयी बैठकें आहूत कर रहा है. बयान के अनुसार, डीओपीपीडब्ल्यू ने नियमों और प्रक्रियाओं में ढील के तहत 30 परिपत्र जारी किए हैं, 3,094 ई-फाइलें बंद कर दी गई हैं और कुल 26 स्वच्छता अभियान चलाए गए हैं.
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