नेपाल में रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का ब्लैक बॉक्स मिला

‘एविएशन सेफ्टी नेटवर्क' के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार की दुर्घटना नेपाल के इतिहास में तीसरी सबसे भीषण दुर्घटना थी. येति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा कि अभी तक किसी के जीवित बचने की कोई सूचना नहीं है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
72 यात्रियों के साथ दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में कोई जीवित नहीं बचा,

एटीआर 72 विमान (ATR 72 Aircraft) का ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है, जो कल 72 लोगों के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. समाचार एजेंसी एएनआई ने नेपाल के अधिकारियों के हवाले से ये जानकारी दी है.  काठमांडू से 72 लोगों को लेकर जा रहा दो इंजन वाला एटीआर 72 विमान रविवार को पर्यटन शहर पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण (सीएएएन) के अनुसार  ‘यति एयरलाइंस' के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने रविवार को 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते वक्त विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

Advertisement

एटीआर-72 एक ट्विन-इंजन टर्बोप्रॉप क्षेत्रीय एयरलाइनर है जिसे फ्रांस और इटली में विमान निर्माता एटीआर द्वारा विकसित किया गया है. एटीआर फ्रांस की एयरोस्पेस कंपनी एयरोस्पाटाइल और इतालवी विमानन समूह एरीटालिया का एक संयुक्त उद्यम है.

वर्तमान में, केवल बुद्ध एयर और यति एयरलाइंस नेपाल में एटीआर-72 विमान का इस्तेमाल करती हैं. ‘माय रिपब्लिका' अखबार के मुताबिक, नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण के प्रवक्ता जगन्नाथ निरौला ने कहा कि नेपाल में एटीआर-72 विमान से संबंधित यह पहली दुर्घटना है.

Advertisement

‘एविएशन सेफ्टी नेटवर्क' के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार की दुर्घटना नेपाल के इतिहास में तीसरी सबसे भीषण दुर्घटना थी. यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा कि अभी तक किसी के जीवित बचने की कोई सूचना नहीं है. नेपाल का अचानक बदलते मौसम और दुर्गम स्थानों पर बनी हवाई पट्टियों के कारण विमान दुर्घटनाओं का बेहद खराब रिकॉर्ड रहा है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi Speech: हिन्दू वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा जानिए Amit Shah ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article