हरियाणा चुनाव: BJP ने 67 कैंडिडेट्स का किया ऐलान, 17 MLA और 8 मंत्री हुए रिपीट, CM सैनी को लाडवा से मिला टिकट

Haryana Assembly Elections 2024: BJP ने पहली लिस्ट में जातीय समीकरण का खासा ख्याल रखा है. पहली लिस्ट में सबसे ज्यादा OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों को टिकट दिए गए. पार्टी ने OBC से 15, जाट से 13 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. SC कैटेगरी से 13 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हुआ है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बुधवार को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. BJP की पहली लिस्ट में 67 उम्मीदवारों के नाम हैं. पार्टी ने 17 विधायकों और 8 मंत्रियों को रिपीट किया है. पहली लिस्ट में 8 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है. जबकि CM नायब सिंह सैनी को  करनाल की जगह कुरूक्षेत्र की लाडवा से टिकट दिया गया है. अंबाला कैंट सीट से अनिल विज को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं, ज्ञान चंद गुप्ता पंचकुला, कंवर पाल गुर्जर जगाधरी, सुनीता दुग्गल रतिया, भव्या बिश्नोई आदमपुर और तेजपाल तंवर सोहना से चुनाव लड़ेंगे. जबकि नूंह और सिरसा के लिए अभी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं हुआ है.

हरियाणा के सभी 90 सीटों पर एक ही फेज में 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी. नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है. हरियाणा में पहले चुनाव 1 अक्टूबर को होना था. 4 अक्टूबर को नतीजे आने थे. लेकिन फेस्टिव सीजन के मद्देनजर चुनाव आयोग ने वोटिंग की डेट बदल दी. वहीं, जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा. नतीजे 8 अक्टूबर को हरियाणा के साथ ही आएंगे.

पंजाब में रहे दूर, क्या हरियाणा में आएंगे पास? समझें आखिर कौन सा डर कांग्रेस को ले जा रहा AAP के करीब

Advertisement

 BJP की पहली लिस्ट में किस जाति से कितने उम्मीदवार?
BJP ने पहली लिस्ट में जातीय समीकरण का खासा ख्याल रखा है. पहली लिस्ट में सबसे ज्यादा जाट और SC उम्मीदवारों को टिकट दिए गए हैं. BJP ने OBC से 9, जाट से 13 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. SC कैटेगरी से 13 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हुआ है.

Advertisement
Advertisement

25 नए चेहरों को दिया मौका
BJP की लिस्ट में 25 नए चेहरे शामिल किए गए हैं. कालका से शक्ति रानी शर्मा को टिकट दिया गया है. शाहबाद (SC) से सुभाष कलसाना उम्मीदवार बनाए गए हैं. इन्हें ABVP कोटे से टिकट दिया गया है. उधर, पिहोवा से पूर्व मंत्री संदीप सिंह का टिकट काट कर पहली बार सरदार कमलजीत सिंह अजराना को चुनाव मैदान में उतारा गया है. जबकि सीएम नायब सैनी की करनाल विधानसभा सीट से जगमोहन आनंद पहली बार चुनावी मैदान में होंगे.

Advertisement


3 हारे चेहरों को भी दिया मौका
इसके अलावा BJP ने 2019 का विधानसभा चुनाव हार गए 3 चेहरों को टिकट दिया है. नीलोखेड़ी (SC) से भगवान दास कबीरपंथी उम्मीदवार बनाए गए हैं. नारनौंद से कैप्टन अभिमन्यु को दोबारा मौका मिला है. BJP के राष्ट्रीय सचिव ओम प्रकाश धनखड़ को भी उम्मीदवार बनाया गया है.

हरियाणा के 'कुरुक्षेत्र' में सज गई सेनाएं, AAP का हाथ थामने से कांग्रेस की बढ़ेगी ताकत या डगमगाएंगे कदम?

हरियाणा में BJP की पहली लिस्ट की खास बातें:-
-पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा की पत्नी और अंबाला शहर की मेयर शक्ति रानी शर्मा को BJP का टिकट मिला है. वह कालका से चुनावी मैदान में होंगी. शक्ति रानी शर्मा जेसिका लाल मर्डर केस के हत्यारोपी मनु शर्मा की मां हैं.

-कांग्रेस छोड़ BJP में शामिल हुईं पूर्व सांसद और राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को तोशाम से  उम्मीदवार बनाया गया है. 

-JJP के तीन पूर्व विधायकों को BJP ने टिकट दिया है. देवेंद्र बबली टोहाना, रामकुमार गौतम सफीदों उकलाना से चुनाव लड़ेंगे.

-भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान दीपक हुडा को महम सीट से प्रत्याशी बनाया गया है. जे माता शक्ति रानी शर्मा को BJP ने कालका से उम्मीदवार बनाया है. 

हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस की 34 उम्मीदवारों पर लगी मुहर, जानिए कब आएगी लिस्ट

-रनियां से निर्दलीय जीते और बाद में BJP में शामिल हुए रणजीत चौटाला को टिकट नहीं मिला है. वो लोकसभा चुनाव हार गए थे.

-नवीन जिंदल को झटका लगा है. BJP ने उनकी मां सावित्री जिंदल को हिसार से टिकट नहीं दिया है. उनकी जगह मौजूदा विधायक और मंत्री कमल गुप्ता को टिकट मिला है. पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को नारनौंद से टिकट दिया गया है. 

23 सीटों पर उम्मीदवार का नाम फाइनल होना बाकी
BJP ने 90 में से 23 सीटों पर टिकट होल्ड कर रखा है. ये सीटें नारायणगढ़, पुंडरी, असंध, गन्नौर, राई, बरौदा, जुलाना, नरवाना (SC), डबवाली, सिरसा, ऐलनाबाद, रोहतक, महेंद्रगढ़, नारनौल, बावल (SC), पटौदी (SC), नूंह, फिरोजपुर झिरका, पुन्हाना, हथीन, होडल (SC), फरीदाबाद एनआईटी और बड़खल हैं. यहां उम्मीदवारों के नाम अभी तय नहीं हो पाए हैं.
 

Exclusive Interview: दलितों की बात कर बताई इच्छा, सैलजा ने राहुल को दिया है क्या मैसेज

Topics mentioned in this article