Vistara की फ्लाइट से टकराया पक्षी, टला बड़ा हादसा, वाराणसी में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

डीजीसीए ने बताया है कि Vistara की फ्लाइट UK622 वाराणसी से मुंबई जा रही थी. तभी विमान से कोई पक्षी टकरा गया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Vistara की फ्लाइट से टकराया पक्षी (प्रतीकात्मक फोटो)
नई दिल्ली:

वाराणसी में विस्तारा की फ्लाइट एक बड़े हादसे का शिकार होते-होते बच गई. दरअसल, फ्लाइट वाराणसी से मुंबई जा रही थी, तभी फ्लाइट से एक पक्षी टकरा गया. इसके बाद फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी. इस घटना के बाद अफरातफरी का माहौल रहा. इस पूरे घटना पर डीजीसीए का बयान भी सामने आया है. डीजीसीए ने बताया है कि Vistara की फ्लाइट UK622 वाराणसी से मुंबई जा रही थी. तभी विमान से पक्षी के टकराने की घटना हुई. इसके बाद विमान को वाराणसी के एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग कराया गया.

इस घटना को लेकर विस्तारा ने एक बयान जारी किया. उनके एक प्रवक्ता ने कहा कि 5 अगस्त, 2022 को वाराणसी से मुंबई जाने वाली विस्तारा उड़ान यूके 622 से टेक ऑफ के दौरान एक पक्षी टकरा गया. घटना की सूचना मिलते ही विमान को फौरन वापस वाराणसी में उतारा गया. विमान के रखरखाव निरीक्षण की आवश्यकता के कारण, यात्रियों को मुंबई ले जाने के लिए दिल्ली से वाराणसी के लिए एक और विमान भेजा गया है. हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसी अपरिहार्य परिस्थितियों में अपने ग्राहकों को असुविधा को कम करने का हमारा निरंतर प्रयास रहा है.

Advertisement

बता दें कि विमान से पक्षी टकराने की कई घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं. इसी साल जून महीने में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) वाराणसी में विकास कार्यों का जायजा लेने आए थे. तभी सुबह जब पुलिस लाइन से हेलीकॉप्टर (helicopter) से लखनऊ के लिए उड़ान भरी तो लगभग 1500 फीट ऊपर जाने के बाद हेलीकॉप्टर के शीशे से एक चिड़िया टकरा गई थी, जिसकी वजह से एहतियातन हेलीकॉप्टर को पुलिस लाइन में उतार दिया गया था.  वाराणसी (Varanasi) के जिला अधिकारी के मुताबिक किसी तरीके की कोई नुकसान क्षति नहीं हुई. हेलीकॉप्टर को एहतियातन उतारा गया. इसके बाद सीएम सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना हुए थे. 

Advertisement

साल 2017 में  मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह समेत 160 यात्रियों के साथ गुवाहाटी हवाई अड्डे पर उतर रहा एयर इंडिया का एक विमान पक्षी टकरा गया था. हालांकि, विमान को सुरक्षित उतार लिया गया था. यह विमान नई दिल्ली-गुवाहाटी-इम्फाल उड़ान पर था.

Advertisement

वहीं इसी साल, निजी विमानन कंपनी गोएयर की पटना जा रही एक उड़ान पक्षी से टकराने के बाद शुक्रवार को वापस नयी दिल्ली लौट गई थी. गोएयर ने इसकी जानकारी दी थी. कंपनी ने कहा था कि ए320 नियो विमान हवाईपट्टी से उड़ान भरने के बाद ऊपर जाते समय पक्षी से टकरा गयी थी. इससे विमान चालक को मजबूरन वापस नयी दिल्ली लौटना पड़ा ताकि विमान की जांच की जा सके.

Advertisement

ये भी पढ़ें-

ये भी देखें-कैसे धक्का देकर प्रियंका गांधी को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: रथयात्रा के दौरान पुरी के भक्तों को कैसे ठंडक दी जाती है | NDTV India
Topics mentioned in this article