आखिर क्या है ये 50 ग्राम चमकती चीज, जिसकी कीमत है करीब 850 करोड़ रुपये

कैलिफोर्नियम का प्रयोग न्यूक्लीयर रिएक्टर से न्यूक्लीयर पावर के उत्पादन और साथ ही कई गंभीर ब्रेन कैंसर जैसे बीमारियों को ठीक करने में होता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
गोपालगंज:

बिहार पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है और पुलिस ने भारी मात्रा में कैलिफोर्नियम (Californium) बरामद किया है. जानकारी के अनुसार गोपालगंज पुलिस को 50 ग्राम कैलिफोर्नियम मिला है. इस रेडियोएक्टिव एलिमेंट का भारत में मूल्य 17 करोड़ प्रति ग्राम है. इस हिसाब से बरामद की गई कैलिफोर्नियम की कीमत 850 करोड़ रुपये के करीब है. विशेष कार्य बल (एसटीएफ), विशेष ऑपरेशन समूह और कुचायकोट थाना ने सयुक्त अभियान के तहत 50 ग्राम कैलिफोर्नियम बरामद किया और इस बहुमूल्य रेडियोएक्टिव पदार्थ की तस्करी करते हुए तीन तस्करों को पकड़ा.

इस तरह से पकड़े गए आरोपी

पुलिस के अनुसार तस्कर, कुशीनगर जिला का रहने वाला है. कई महीनों से इस पदार्थ को बेचने की कोशिश में था. पुलिस को गोपालगंज से टिप मिली थी. पुलिस ने गुप्त सूचना पर कारवाई की और तीन तस्करों को पकड़ लिया. रेडियोएक्टिव पदार्थ की हैंडलिंग और आगे की जांच हेतु फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (Forensic Science Laboratory) की विशेष टीम को बुलाया गया है. Departemnt of Atmoic Energy को भी सूचित किया गया है. पदार्थ का टेस्ट IIT Madras में हुआ है. कहा जा रहा है कि इस पदार्थ का कनेक्शन पुदुचेरी के न्यूक्लियर पावर कंपनी है. पुलिस ने पुदुचेरी पुलिस से भी सम्पर्क साधा है.

क्या होता है कैलिफोर्नियम और क्यों है इतना महंगा

कैलिफोर्नियम का प्रयोग न्यूक्लीयर रिएक्टर से न्यूक्लीयर पावर के उत्पादन और साथ ही कई गंभीर ब्रेन कैंसर जैसे बीमारियों को ठीक करने में होता है. कैलिफ़ोर्नियम को प्रयोगशालाओं में बनाया जाता है. वैज्ञानिक एक बार में केवल थोड़ी मात्रा में ही इसे बना सकते हैं. ऐसे में इसके दाम बहुत आधिक होते हैं. इसका परमाणु संख्या 98 है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  Tips to Become Rich: अमीर बनना कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस जान लें क-ख-ब का ये फॉर्मूला

Advertisement
Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days: बचपन की वो घटना जिसने प्रधानमंत्री मोदी को विकसित भारत बनाने की प्रेरणा दी