भारत जोड़ो न्याय यात्रा : कांग्रेस ने क्यों बदला राहुल गांधी के दूसरे मार्च का नाम?

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत 66 दिनों में 6,700 किलोमीटर का सफर होगा. यह 15 राज्यों और 100 से अधिक लोकसभा क्षेत्रों को कवर करेगी. महात्मा गांधी के जन्मस्थान गुजरात के पोरबंदर में समाप्त होगी यात्रा.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर से 14 जनवरी को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 2.0  शुरू होगी. मणिपुर महीनों तक चली जातीय हिंसा के बाद हालात सामान्य होने की राह देख रहा है. राहुल की 66 दिनों की 6,700 किलोमीटर की इस यात्रा को अब 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' कहा जा रहा है. पहले इस यात्रा को 'भारत न्याय यात्रा' नाम दिया गया था. यह यात्रा 15 राज्यों और 100 से अधिक लोकसभा क्षेत्रों को कवर करेगी. यह यात्रा महात्मा गांधी के जन्मस्थान गुजरात के पोरबंदर में समाप्त होगी. कांग्रेस पहले यह यात्रा अरुणाचल प्रदेश से शुरू करने की योजना बना रही थी.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि उन्होंने पिछले साल की 'भारत जोड़ो यात्रा' से उत्पन्न प्रभाव को फिर से बनाने के लिए "जोड़ो" शब्द जोड़ने का फैसला किया है.

जयराम रमेश ने कहा, "राहुल गांधी की यात्रा का विचार न्याय है. इसका उद्देश्य भारत के लोगों के लिए राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक न्याय सुनिश्चित करना है."

Advertisement

कांग्रेस ने कहा था कि दक्षिण से उत्तर तक के भारत भ्रमण की भारत जोड़ो यात्रा, जो कि कन्याकुमारी से श्रीनगर तक की थी, ने काफी सद्भावना पैदा की है. कांग्रेस के नेताओं ने निजी तौर पर स्वीकार किया कि इस यात्रा ने राहुल गांधी के प्रति कई लोगों का नजरिया बदल दिया. लोगों में उनकी छवि एक गर्मजोशी वाले गंभीर राजनीतिज्ञ के रूप में बनी.

Advertisement

भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे इंफाल से शुरू होगी. यह मध्य भारत पहुंचने से पहले मणिपुर, नागालैंड, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय से होकर गुजरेगी और बंगाल जाएगी.

Advertisement

हालांकि पिछली बार के विपरीत यह यात्रा पूरी तरह से पदयात्रा नहीं होगी. जयराम रमेश ने आज दोपहर में संवाददाताओं से कहा, यात्रा के कुछ हिस्सों के लिए पार्टी बसों का उपयोग करेगी.

Advertisement

यह बदलाव जितना आम चुनाव के करीब आने से समय की कमी के कारण हुआ है उतना ही पार्टी के बुजुर्ग नेताओं की स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण भी हुआ है. पिछले साल कई नेता बेहद फिट राहुल गांधी के साथ कड़ी मेहनत करने के कारण सुर्खियों में आए थे.

जयराम रमेश ने कहा, "हम भारतीय गठबंधन के सभी दलों के नेताओं, उनके समर्थकों, आम जनता और गैर सरकारी संगठनों को यात्रा में भाग लेने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं."

यह पूछे जाने पर कि क्या अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (जिसके कांग्रेस के साथ संबंध बिगड़ते जा रहे हैं) को आमंत्रित किया जाएगा? रमेश ने कहा कि इंडिया गठबंधन में शामिल सभी पार्टियों को आमंत्रित किया गया है. उन्होंने कहा, "आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं."

कांग्रेस ने कहा है कि विपक्षी गठबंधन के सभी मुख्यमंत्री यात्रा को हरी झंडी दिखाने के लिए इंफाल में मौजूद रहेंगे.

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article