यह ख़बर 07 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

बडगाम फायरिंग : चश्मदीद ने बताया, कैसे मारे गए उसके दोस्त, सेना ने मानी अपनी गलती

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर के नौगाम के 15 साल का लड़का बासिम अहमद बट्ट महज चार दिन पहले मौत के मुंह से बचकर आया है। उसने अपनी आंखों के सामने हंसते−खेलते अपने साथियों को मरते देखा है।

नौवीं क्लास में पढ़ने वाला बासिम सोमवार की शाम श्रीनगर के बाहर अपने चार दोस्तों के साथ उस कार में था, जिस पर सेना ने लगातार गोलियां बरसाईं। इस गोलीबारी में बासिम के दो साथी मारे गए और दो अस्पताल में भर्ती हैं।

ये लड़के अपने घर से कुछ सामान लाने निकले थे और घूमते हुए लौट रहे थे। बासिम के साथ ये बातचीत बताती है कि सुरक्षा बलों ने फायरिंग के पहले इन लड़कों की शिनाख्त की कोशिश तक नहीं की।

बासिम के मुताबिक चार लड़के मेराज, शाकिर, फैसल और जाहिद घर से परदे लगाने का सामान लेने के लिए निकले थे। बीच में इन्होंने तय किया कि ये तीन किलोमीटर दूर सुथू जाकर मुहर्रम का जुलूस देखेंगे। रास्ते में उन्होंने बासिम को भी अपने साथ ले लिया।

लौटते हुए श्रीनगर के ठीक बाहर छत्तरगाम के पास इनकी कार एक लॉरी से रगड़ती हुई निकली। लड़के घबराकर तेजी से निकलने की कोशिश करने लगे, तभी उन्हें सेना के जवानों ने रुकने के लिए आवाज दी। गाड़ी चला रहे फैसल ने जब तक कार रोकने की कोशिश की, तब तक फायरिंग शुरू हो गई।

फायरिंग में फैसल और मेराज की मौत हो गई, जबकि घायल हुए शाकिर और जाहिद अस्पताल में भर्ती हैं। इस घटना के बाद सेना ने दावा किया कि उन्हें आतंकियों के आने की खबर थी और उसके लिए वे तैयार थे। ये लड़के दो चेकपोस्ट तोड़ते हुए निकले और इसके बाद उन्होंने फायरिंग की। लेकिन इन लड़कों का कहना है कि न कोई चेकपोस्ट था, न सेना का वाहन, बस सैनिक खड़े थे, जिन्होंने गोलियां चलाईं।

सेना के लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा ने माना है कि सेना की तरफ से गलती हुई है और इसकी पारदर्शी और निष्पक्ष जांच होगी। उन्होंने कहा कि हम सुनिश्चित करेंगे कि दोबारा ऐसा कोई हादसा न होने पाए।

चुनाव से ऐन पहले इस घटना के बाद कश्मीर में कई जगहों पर प्रदर्शन होने लगे हैं। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि चुनाव की वजह से वह फैसले नहीं कर सकते, इसलिए उन्होंने चुनाव आयोग से इस पर कार्रवाई को कहा है। हालांकि सेना ने इस घटना को लेकर खेद जताया था और कहा था कि वह इसकी जांच के बाद जरूरी कार्रवाई करेगी। रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने भी कहा था कि इस मामले की जल्द से जल्द जांच होगी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com