बाबा सिद्दीकी को दी गई थी वाई सुरक्षा, जानें क्या होती है Y Level Security और ये किन्हें दी जाती है

भारत सरकार उन लोगों को वाई लेवल की सुरक्षा देती है, जिनकी जान को खतरा होता है. यह सुरक्षा कवर का चौथा स्तर है. सुरक्षा दल में 11 लोग होते हैं, जिनमें 1 से 2 पुलिस अधिकारी शामिल होते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी अजित पवार गुट के नेता बाबा सिद्दीकी को Y श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी लेकिन इसके बाद भी शनिवार रात को गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई. जानकारी के मुताबिक 15 दिन पहले बाबा सिद्दीकी को जान से मारने की धमकी मिली थी और इसके बाद उनकी सुरक्षा को बढ़ा दिया गया था. उन्हें Y कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी लेकिन क्या आप जानते हैं कि Y लेवल की सिक्योरिटी क्या होती है और ये किन्हें दी जाती है? अगर नहीं तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

क्या होती है Y कैटेगरी की सुरक्षा? 

भारत सरकार उन लोगों को वाई लेवल की सुरक्षा देती है, जिनकी जान को खतरा होता है. यह सुरक्षा कवर का चौथा स्तर है. सुरक्षा दल में 11 लोग होते हैं, जिनमें 1 से 2 पुलिस अधिकारी शामिल होते हैं. इसमें दो पीएसओ भी होते हैं, जो निजी सुरक्षा गार्ड होते हैं. ज़्यादातर मामलों में, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) या राज्य पुलिस के लोगों को वाई ग्रुप में सुरक्षा का जिम्मा सौंपा जाता है. सुरक्षा कवर के साथ एक कार आती है जिसमें बुनियादी सुरक्षा सुविधाएं होती हैं. 

वरिष्ठ सरकारी नेता, न्यायाधीश और अन्य लोग जिन्हें जान का खतरा हो सकता है, उन्हें अक्सर वाई स्तर की सुरक्षा दी जाती है. वाई स्तर की सुरक्षा कवर मशहूर हस्तियों, व्यापारियों और पत्रकारों को भी दी जा सकती है, जिन्हें जान जाने का खतरा होता है.

Featured Video Of The Day
Luxury Cars का शौक, करोड़ों की जमीन, जानिए कितने अमीर थे बाबा सिद्दीकी?