6 months ago
नई दिल्ली:

Ram Temple Pran Pratishtha Live Updates : 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम में देश विदेश से हजारों मेहमान पहुंच रहे हैं. कार्यक्रम को लेकर तैयारी अंतिम चरण में हैं. प्रधानमंत्री मोदी भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए 7 दिनों तक चलने वाले अनुष्ठान की शुरुआत मंगलवार से हुई है. आज उसका दूसरा दिन है. देश के हर हिस्से से लोग भगवान राम के लिए भेंट लेकर अयोध्या पहुंच रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अयोध्या में मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. 

इन सब के बीच आज रामलला को पहली बार राम मंदिर परिसर में आज प्रवेश कराया गया है.  नवनिर्मित मंदिर में मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज (Arun Yogiraj) की बनाई रामलला की मूर्ति रखी जाएगी. अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे राम मंदिर (Ram Mandir) के रामलला की प्रतिमा बनाने का काम तीन मूर्तिकारों का सौंपा गया था.तीनों में से अरुण योगीराज की बनाई प्रतिमा (Pratima) का चयन किया गया है.

Jan 17, 2024 19:12 (IST)
'जय श्री राम' के नारों के बीच अयोध्या राम मंदिर परिसर में पहुंचा भगवान राम की मूर्ति से भरा ट्रक
भगवान राम की मूर्ति से भरा ट्रक 'जय श्री राम' के नारों के बीच अयोध्या राम मंदिर परिसर में पहुंचा.
Jan 17, 2024 17:48 (IST)
प्राण प्रतिष्ठा के बाद भी मंदिर निर्माण कर सकते हैं : श्री श्री रविशंकर
अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर ज्योतिष्मठ शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती द्वारा आपत्ति जताये जाने के बीच आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने बुधवार को कहा कि ऐसे कई उदाहरण है जिनमें मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर का निर्माण पूरा हुआ. रविशंकर ने कहा कि शंकराचार्य एक अलग मत का अनुसरण करते हैं, लेकिन कई अन्य प्रावधान भी हैं जो प्राण प्रतिष्ठा के बाद भी मंदिर निर्माण की अनुमति देते हैं. 
Jan 17, 2024 17:46 (IST)
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में लौटा 'त्रेता युग', हर जगह 'जय श्रीराम-सीताराम' की ही गूंज
अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में लंबे इंतजार के बाद श्रीरामलला विराजमान हो रहे हैं. 22 जनवरी को मंदिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Shri Ram Lalla Pran Pratishtha) होगी. 16 जनवरी से अनुष्ठान शुरू हो गए हैं. प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या नगरी राममय हो गई है. हर जगह 'जय श्रीराम-सीताराम' की गूंज है. अयोध्या के हर घर, हर दुकान, हर प्रतिष्ठान में 'राम-राम' के जयकारे सुने जा सकते हैं. यहां पढ़ें पूरी खबर
Jan 17, 2024 16:43 (IST)
प्राण प्रतिष्ठा से पहले श्रीराम को याद कर स्वामी सुनील दास ने गुनगुनाया भजन
Jan 17, 2024 16:42 (IST)
राम के दर्शन के लिए अलग-अलग राज्य से साइकिल चलाकर पहुंच रहे हैं युवा
Jan 17, 2024 16:40 (IST)
अयोध्या को कोलकाता से जोड़ने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान शुरू
केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अयोध्या को कोलकाता से (Kolkata to Ayodhya Flight) जोड़ने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) की उड़ान को हरी झंडी दिखाई. इस अवसर पर सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने विकास की नई ऊंचाइयों को छुआ है.
Advertisement
Jan 17, 2024 16:39 (IST)
मुस्लिम परिवार ने बनाया राम मंदिर का सिक्का, 22 जनवरी को राम भक्तों को मिलेगा मुफ्त उपहार
22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी जोरों पर है और बड़ी संख्या में हिंदू तो इसे लेकर उत्साहित हैं कुछ मुस्लिम परिवार भी इस खुशी में शामिल होने को ना सिर्फ तत्पर हैं बल्कि योगदान भी दे रहे हैं. मुंबई का एक ऐसा ही मुस्लिम परिवार है जो सिक्के बना रहा है जिसके एक तरफ राम मंदिर की प्रतिकृति और दूसरी तरफ मोदीजी का नाम लिखा है. 
Jan 17, 2024 16:37 (IST)
6 जिलों से अयोध्या धाम के लिए शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा
उत्तर प्रदेश के 6 जिलों  लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा और मथुरा से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत होने वाली है. साढ़े तीन हजार रुपये में अयोध्या नगरी और राम मंदिर के हवाई दर्शन योगी सरकार की तरफ से करवायी जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत लखनऊ से करेंगे.
Advertisement
Jan 17, 2024 15:03 (IST)
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां आखिरी चरण में
अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम की तैयारियां आखिरी चरण में है. इस बड़े अवसर के लिए पूरे मंदिर परिसर को सजाया जा रहा है. 



Jan 17, 2024 14:57 (IST)
हैदराबाद के एक शख्स ने अयोध्या राम मंदिर के लिए बनाया 1265 किलोग्राम का लड्डू
हैदराबाद के नागभूषण रेड्डी ने अयोध्या राम मंदिर के लिए 1,265 किलोग्राम का लड्डू बनाया है. जिसे मंदिर में प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाएगा. आज ही इस लड्डू को हैदराबाद से अयोध्या ले जाया जाएगा.
Advertisement
Jan 17, 2024 14:53 (IST)
22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में मौजूद रहेंगे पीएम मोदी
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम मोदी समेत कई बड़ी हस्तियां शामिल होने वाली हैं. लेकिन इस भव्य कार्यक्रम से विपक्षी नेता नदारद रहने वाले हैं. 
Jan 17, 2024 11:50 (IST)
"राजनीति नहीं धर्मनीति है", अयोध्या में हो रहे आयोजन पर बोले राम मंदिर के प्रमुख पुजारी
अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा को लेकर विपक्ष ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा है कि यह राजनीति है. इसके जवाब में अयोध्या राम मंदिर के प्रमुख पुजारी अचार्य सत्योंद्र दास ने मंगलवार को कहा है कि यह राजनीति नहीं धर्मनीति है.
Jan 17, 2024 10:33 (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत में बगैर राम के कुछ नहीं होता है
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत में प्रभु श्री राम के बगैर कुछ भी नहीं हो सकता है. यहां हर एक जगह और हर एक समय प्रभु राम की जरूरत होती है. 
Jan 17, 2024 09:26 (IST)
आज होगा राम मंदिर में तीर्थ पूजन
अयोध्या स्थित राम मंदिर में आज तीर्थ पूजन कार्यक्रम होना है. इसे लेकर सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गई है. बताया जा रहा है आज दोपहर तक पूजा होनी है. 
Jan 17, 2024 08:41 (IST)
मैसूर निवासी अरुण योगी राज ने छह महीना रहकर जहां रामलला की मूर्ति बनाई
मंगलवार शाम को मूर्ति बनाने वाले स्थान पर कर्मकुटि होम किया गया था. यहीं से आज रामलला की मूर्ति राम मंदिर के परिसर जाएगी.
Jan 17, 2024 08:05 (IST)
रामलला की मूर्ति को ट्रक से ले जाया जाएगा, इसके लिए क्रेन भी मंगवाई गई है
रामलला की मूर्ति को मंदिर परिसर तक ले जाने के लिए एक ट्रक को भी सजाया गया है. साथ ही एक क्रेन भी मंगवाई गई है. बताया जा रहा है कि मूर्ति को उठाने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 


Jan 17, 2024 07:45 (IST)
प्रभु श्री राम की मूर्ति को राम मंदिर परिसर तक जाने के लिए सजाया गया वाहन
प्रभु श्री राम की मूर्ति को राम मंदिर में जिस वाहन से लाया जाना है उसे पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है. 

Jan 17, 2024 07:43 (IST)
अयोध्या के राम मंदिर परिसर में आज पहली बार प्रवेश करेंगे रामलला
प्रभु श्री राम की मूर्ति को आज पहली बार अयोध्या स्थित राम मंदिर परिसर में ले जाया जाएगा. इसे लेकर तमाम तरह की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. 
Featured Video Of The Day
Jharkhand:आज विधानसभा में Hemant Soren सरकार का विश्वासमत, सोरेन के पास बहुमत का आंकड़ा
Topics mentioned in this article