विधानसभा उप-चुनाव : हरियाणा में कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव हराने वाले नेता के बेटे को BJP ने दिया टिकट

हरियाणा की आदमपुर, उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ और तेलंगाना की मुनुगोड़े विधानसभा सीट के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
उप-चुनाव के वोटों की गितनी छह नवंबर को की जाएगी.
नई दिल्ली:

विधानसभा उप-चुनाव के लिए हरियाणा की आदमपुर सीट से भाजपा ने कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई को उम्मीदवार बनाया है. आदमपुर विधानसभा सीट पिछले पांच दशकों से कुलदीप बिश्नोई के परिवार का गढ़ रही है. कुलदीप बिश्नोई के कांग्रेस से इस्तीफे के कारण यह सीट खाली हुई है. बिश्नोई कांग्रेस छोड़कर चार अगस्त को भाजपा में शामिल हो गए थे.

माना जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव में अजय माकन की हार तय करने वाले कुलदीप बिश्नोई के बेटे को टिकट देकर इनाम दिया गया है. हरियाणा से राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस का खेल बिगाड़ने वाले कुलदीप बिश्नोई को ही बताया जाता रहा है. राज्यसभा चुनाव में कुलदीप बिश्नोई की पार्टी से खिलाफत की वजह से ही कांग्रेस को हार मिली थी. हरियाणा से भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा जीते थे, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन हार गए थे.

आदमपुर विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी ने सत्येंद्र सिंह को उम्मीदवार बनाया है. सत्येंद्र सिंह पहले भाजपा में थे, उन्होंने सितंबर महीने में आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया था.

Advertisement
Advertisement

आदमपुर के अलावा यूपी की गोकर्णनाथ विधानसभा सीट से पूर्व विधायक स्वर्गीय अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को भाजपा ने टिकट दिया है. वहीं, तेलंगाना की मुनुगोड़े विधानसभा सीट से कोमातिरेड्डी राजगोपाल रेड्डी को उतारा है. 

Advertisement

गोकर्णनाथ विधानसभा सीट से जिन अमन गिरी को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है, वह पूर्व विधायक स्वर्गीय अरविंद गिरी के बेटे हैं. अरविंद गिरी की सितंबर महीने में हृदय गति रुकने से मौत हो गई थी.

Advertisement

अरविंद गिरि ने साल 1995 में सक्रिय राजनीति में एंट्री मारी थी, उन्हें गोला नगरपालिका के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था. साल 1996 में, उन्होंने सपा से हैदराबाद विधानसभा (अब गोला गोकर्णनाथ) सीट से चुनाव लड़ा और जीत गए थे. उन्होंने साल 1996, 2002 और 2007 में इस सीट से विधानसभा चुनाव जीता. साल 2017 में उन्होंने भाजपा का हाथ थाम लिया, और भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर जीत हासिल की. साल 2022 में भी उन्होंने इसी विधानसभा सीट से चुनाव जीता. सियासत से पहले वह गोला इंटर कॉलेज में एक शारीरिक प्रशिक्षक के रूप में कार्यरत थे.

बता दें, तीनों विधानसभा सीटों पर नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 7 अक्टूबर से शुरू हो गई है. नामांकन पत्रों की छंटनी 15 अक्टूबर को की जाएगी और 17 अक्टूबर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे. मतदान 3 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती छह नवंबर को की जाएगी.

Featured Video Of The Day
Drone पर फेंका डंडा...देखिए हमले के बाद मौत के करीब कैसे पहुंचा याह्या
Topics mentioned in this article