Apple ने iPhone 15 सीरीज में ISRO का बनाया GPS, जानें क्या होगा फायदा?

एप्पल की तरफ से पहली बार देसी GPS नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है. NavIC के इस्तेमाल से हवाई और समुद्री के साथ जमीन पर आने जाने में आसानी हो जाएगी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Apple के केवल प्रो मॉडल ही इंडियन सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम को सपोर्ट करते हैं.
नई दिल्ली:

Apple ने अपनी iPhone 15 सीरीज को लॉन्च कर दिया है. आईफोन की नई सीरीज कई मायनों में खास है. एप्पल की तरफ से पहली बार देसी GPS नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है. Apple ने अपने नए iPhone 15 सीरीज में इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) का बनाया नेविगेशन विद इंडियन कांस्टेलेशन (NavIC) देने का एलान किया है. कंपनी का कहना है कि इस जीपीएस सिस्टम को iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max दिया जा रहा है.

Apple के केवल प्रो मॉडल ही इंडियन सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम को सपोर्ट करते हैं. यह पहली बार है जब Apple ने अपने किसी iPhone मॉडल में NavIC सपोर्ट पेश किया है. स्टैंडर्ड iPhone 15 और iPhone 15 Plus वेरिएंट NavIC को सपोर्ट नहीं करते हैं.

Advertisement
NavIC को नेविगेशन विद इंडियन कांस्टेलेशन कहा जाता है. इसरो द्वारा विकसित NavIC 2018 में भारत में चालू हो गया. यह एक स्टैंडअलोन नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम है. यह भारत और आसपास के क्षेत्रों में सटीक स्थिति और समय की जानकारी देती है. NavIC को 7 सैटेलाइट और ग्राउंड स्टेशनों के एक नेटवर्क के साथ डिजाइन किया गया है.

NavIC को 7 सैटेलाइट के एक ग्रुप और 24 x 7 ऑपरेट होने वाले ग्राउंड स्टेशनों के एक नेटवर्क के साथ डिजाइन किया गया है. NavIC एसपीएस सिग्नल अन्य ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) सिग्नल जैसे जीपीएस, ग्लोनास, गैलीलियो और के साथ इंटरऑपरेबल हैं.

NavIC के इस्तेमाल से हवाई और समुद्री के साथ जमीन पर आने जाने में आसानी हो जाएगी. यह सभी सर्विस, व्यक्ति की सटीक जानकारी दे पाएगा. साथ ही किसी कामकाज की निगरानी, सर्वे जैसे काम में मदद करेगा.

बता दें कि एप्पल से पहले Xiaomi के Mi 11X, 11T Pro, OnePlus Nord 2T और Realme 9 Pro सहित कई स्मार्टफोन NavIC को सपोर्ट दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:-

Apple ने किया iPhone के रेडिएशन स्टैंडर्ड को पूरा करने का दावा, फ्रांस ने लगाई थी रोक

iPhone 15 को चीन ने बताया सिक्योरिटी के लिए खतरा, सरकारी एजेंसियों में इस्तेमाल पर रोक

Featured Video Of The Day
Chhattisgarh में बड़े स्वास्थ्य घोटाले की आशंका, बिना Budget आवंटन के 660 Crore की ख़रीद | Congress