आंध्र प्रदेश के विधायक ने पोलिंग बूथ में जमीन पर फेंक के मारी वीवीपैट मशीन, CCTV में कैद हुई घटना

यह घटना 13 मई की है, जब आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों और सभी 175 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ. चुनाव के दिन कई इलाकों में हिंसा हुई और छिटपुट घटनाएं हुई हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
हैदराबाद:

आंध्र प्रदेश के एक विधायक का एक सीसीटीवी वीडियो सामने आया है, जिसमें वह पोलिंग बूथ पर मौजूद मतदाता-सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीन को उठाकर जमीन पर फेंकते हुए नजर आ रहा है. जानकारी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के विधायक ने 7 मतदान केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में तोड़फोड़ की है. इस पर चुनाव आयोग ने विधायक के खिलाफ राज्य पुलिस प्रमुख को सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा है. 

विधायक को आरोपी के रूप में किया गया है नामित

पुलिस ने कहा कि विधायक को आरोपी के रूप में नामित किया गया है, जबकि विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी ने दावा किया है कि विधायक और वाईएसआरसीपी को डर है कि वो चुनावों में हार जाएगी और इसलिए वो इस तरह की बर्बरता कर रहे हैं. यह घटना 13 मई को हुई, जब आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों और सभी 175 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ. चुनाव के दिन कई इलाकों में हिंसा हुई और छिटपुट घटनाएं हुई हैं.

Advertisement

फुटेज में वीवीपैट तोड़ते हुए दिख रहे हैं विधायक

फुटेज में, वाईएसआरसीपी नेता पिन्नेली रामकृष्ण रेड्डी, जो माचेरला निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक हैं और वहां से कम से कम तीन बार जीत चुके हैं, को पलवई गेट मतदान केंद्र में जाते हुए देखा गया, जहां एक चुनाव अधिकारी उनका स्वागत करने के लिए उठता है. बिना कुछ कहे विधायक उस बंद जगह में चले जाते हैं जहां ईवीएम रखी हुई है, वीवीपैट उठाते हैं और उसे बहुत जोर से जमीन पर फेंक देते हैं.

Advertisement

वीवीपैट मशीन का एक हिस्सा आ जाता है बाहर

इस वजह से मशीन का एक हिस्सा टूट कर बाहर आ जाता है. तभी कोई व्यक्ति उनके एक सहयोगी पर हाथ उठाता है और उन्हें रोकने की कोशिश करता है और विधायक वहां से जाने लगते हैं तभी वह उस टूटे हुए हिस्से को लापरवाही से लात मार देते हैं. इसके बाद एक चुनाव अधिकारी को जमीन पर पड़ी वीवीपैट की रिकॉर्डिंग करते हुए देखा जाता है. 

Advertisement

टीडीपी नेता ने साधा निशाना

माचेरला पलनाडु जिले के अंतर्गत आता है, जो मतदान के दिन और उसके बाद हिंसा से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. टीडीपी नेता और पार्टी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश ने एक्स पर तेलुगु में लिखा, "वाईएसआरसीपी विधायक पिन्नेली रामकृष्ण रेड्डी ने मचरला निर्वाचन क्षेत्र के पलवई गेट मतदान केंद्र पर ईवीएम में तोड़फोड़ की. मैं मांग करता हूं कि चुनाव आयोग उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करे. लोग 4 जून को वाईएसआरसीपी की गुटीय राजनीति पर असली फैसला देने जा रहे हैं." टीडीपी पवन कल्याण की जन सेना पार्टी और भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.

Advertisement

चुनाव आयोग ने जारी किया बयान 

एक बयान में, चुनाव आयोग (ईसी) ने कहा कि रेड्डी को माचेरला विधानसभा क्षेत्र में "पीएस नंबर 202" के सात मतदान केंद्रों में ईवीएम में तोड़फोड़ करते हुए कैमरे पर रिकॉर्ड किया गया था. बयान में कहा गया है, "पलनाडु जिला चुनाव अधिकारियों ने बर्बरता की घटना से संबंधित मामले की जांच में सहायता के लिए ऐसे सभी मतदान केंद्रों के वीडियो फुटेज पुलिस को सौंप दिए हैं. चुनाव आयोग इस मामले को बहुत गंभीरता से ले रहा है और आंध्र प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार मीना को भी निर्देश दिया गया है  कि वो पुलिस महानिदेशक को इन घटनाओं में शामिल सभी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए सूचित करें.''

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?
Topics mentioned in this article