राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान 16 अगस्त से 15 सितंबर तक लोगों के लिए खोला जाएगा

अमृत ​​उद्यान भारत के राष्ट्रपति के कार्यालय सह निवास - राष्ट्रपति भवन में 15 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति भवन परिसर के अंदर स्थित अमृत उद्यान 16 अगस्त से 15 सितंबर तक लोगों के लिए खोला जाएगा. राष्ट्रपति भवन द्वारा मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई. आधिकारिक बयान के मुताबिक, आगंतुकों की सुविधा के लिए केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से गेट नंबर 35 (उद्यान का प्रवेश द्वार) तक निःशुल्क शटल बस सेवा भी उपलब्ध होगी.

अमृत ​​उद्यान भारत के राष्ट्रपति के कार्यालय सह निवास - राष्ट्रपति भवन में 15 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है.

मूल रूप से इसमें ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन शामिल थे. पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम और रामनाथ कोविंद के कार्यकाल के दौरान और भी उद्यान विकसित किए गए, जिनके नाम हैं - हर्बल-प्रथम, हर्बल-प्रथम, टैक्टाइल गार्डन, बोनसाई गार्डन और आरोग्य वनम शामिल हैं.

बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 14 अगस्त को अमृत उद्यान ग्रीष्मकालीन वार्षिक संस्करण, 2024 के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित रहेंगी.

अमृत उद्यान 16 अगस्त से 15 सितंबर, 2024 तक पूर्वाह्न 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक लोगों के लिए खुला रहेगा. पहली बार, 29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर, खिलाड़ियों के लिए विशेष रूप से आरक्षित रहेगा. साथ ही, पिछले वर्ष की तरह, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर शिक्षकों के लिए आरक्षित रहेगा. अमृत उद्यान रखरखाव के लिए सभी सोमवार को बंद रहेगा. लोगों का प्रवेश नॉर्थ एवेन्यू रोड के पास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से होगा.

उद्यान में प्रवेश और स्लॉट की बुकिंग निःशुल्क है. बुकिंग राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर ऑनलाइन की जा सकती है, साथ ही गेट नंबर 35 के बाहर ‘वॉक-इन विजिटर्स' के लिए रखे गए ‘सेल्फ सर्विस कियोस्क' के माध्यम से भी की जा सकती है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल