तनावपूर्ण स्थिति के बीच पीएम मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति को दी ईद की मुबारकबाद

एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया, "ईद-उल-अजहा के शुभ अवसर पर, भारत के माननीय प्रधानमंत्री @नरेंद्र मोदी ने मालदीव के महामहिम राष्ट्रपति डॉ. @MMuizzu, मालदीव गणराज्य की सरकार और लोगों को मुबारकबाद दी हैं."

Advertisement
Read Time: 2 mins
भारत ने मोहम्मद मुइज्जू प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित करके शांति की पहल की है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ईद-उल-अजहा के अवसर पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को शुभकामनाएं दीं, हालांकि पिछले वर्ष नवम्बर में चीन समर्थक राष्ट्रपति के पदभार ग्रहण करने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास आ गई है. मालदीव स्थित भारतीय उच्चायोग ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर प्रधानमंत्री की ओर से राष्ट्रपति और मालदीव के लोगों को ईद की मुबारकबाद दी. 

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर दी मुबारकबाद

एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया, "ईद-उल-अजहा के शुभ अवसर पर, भारत के माननीय प्रधानमंत्री @नरेंद्र मोदी ने मालदीव के महामहिम राष्ट्रपति डॉ. @MMuizzu, मालदीव गणराज्य की सरकार और लोगों को मुबारकबाद दी हैं." अपने संदेश में पीएम मोदी ने, "इस त्योहार में निहित त्याग, करुणा और भाईचारे के मूल्यों पर जोर दिया, जो एक शांतिपूर्ण और समावेशी विश्व के निर्माण के लिए आवश्यक हैं."

Advertisement

पीएम मोदी ने भारत में ईद के उत्साह की भी बात की

मैसेज में, "प्रधानमंत्री ने भारत की बहु-सांस्कृतिक विरासत के हिस्से के रूप में पूरे भारत में उत्साह और उल्लास के साथ इस त्योहार को मनाए जाने पर भी प्रकाश डाला."

पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद से बनी है तनावपूर्ण स्थिति

निर्वाचित होने के तुरंत बाद, मुइज़्ज़ू ने द्वीपसमूह से भारतीय सैन्य कर्मियों की पूरी तरह वापसी की मांग की है. बढ़ते तनाव के बीच, भारतीय पर्यटकों ने द्वीप राष्ट्र का बहिष्कार करने की घोषणा की थी, क्योंकि मालदीव के तीन मंत्रियों ने लक्षद्वीप की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की थी.

पीएम मोदी की शपथ ग्रहण समारोह में मोइज्ज को किया था आमंत्रित

भारत ने उन्हें प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित करके शांति की पहल की है. ​​केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर ने भी नई दिल्ली में मालदीव के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी. उन्होंने 'एक्स' पर कहा, "आज नई दिल्ली में मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात करके बहुत खुशी हुई. भारत और मालदीव के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद है."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Weather Update: कोई डूबा, कोई फंसा, कोई तैरा... Delhi पर आज क्या-क्या गुजरी | Khabron Ki Khabar