ओडिशा से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार होंगे अश्विनी वैष्‍णव? जानिए क्‍यों लग रहे हैं कयास 

बीजद अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के अनुरोध के बाद वैष्णव को अपनी पार्टी के समर्थन की घोषणा की थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
भुवनेश्वर:

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) के लिए ओडिशा के तीसरे उम्मीदवार पर ‘सस्पेंस' के बीच केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) की बुधवार को राज्य की राजधानी की निर्धारित यात्रा ने सत्तारूढ़ पार्टी बीजू जनता दल (बीजद) और विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच 2019 के समझौते को दोहराने की अटकलों को जन्म दे दिया है. राज्यसभा का चुनाव 27 फरवरी को होना है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, वैष्णव बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचेंगे. उनका 14 फरवरी को पार्टी मुख्यालय का दौरा करने और रेलवे और बीएसएनएल परियोजनाओं की समीक्षा करने तथा अगले दिन कई स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने का कार्यक्रम है.

वैष्णव की यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि ओडिशा से राज्यसभा सदस्य के रूप में उनका कार्यकाल इस साल अप्रैल में समाप्त हो रहा है. वैष्णव भाजपा से जुड़े हैं, लेकिन 2019 में बीजद के समर्थन से ओडिशा से संसद के उच्च सदन के लिए चुने गए थे.

बीजद अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के अनुरोध के बाद वैष्णव को अपनी पार्टी के समर्थन की घोषणा की थी.

Advertisement

बीजद के पास राज्यसभा की सभी तीन रिक्त सीटों को जीतने के लिए आवश्यक संख्या है, लेकिन पटनायक ने दो सीटों के लिए पार्टी के दो उम्मीदवारों को नामांकित किया है, जबकि तीसरी सीट के लिए उम्मीदवारी पर ‘सस्पेंस' जारी है.

Advertisement

ओडिशा विधानसभा में भाजपा के 22 विधायक 

भाजपा की ओर से इस बारे में कोई बयान नहीं आया है कि वह राज्यसभा चुनाव में कोई उम्मीदवार उतारेगी या नहीं. चूंकि ओडिशा विधानसभा में भाजपा के केवल 22 विधायक हैं, इसलिए उसका उम्मीदवार अपने दम पर चुनाव नहीं जीत सकता.

Advertisement

बीजद के दो उम्‍मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन 

ओडिशा में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए किसी उम्मीदवार को कम से कम 37 वोटों की आवश्यकता होती है. इसलिए, भाजपा उम्मीदवार को बीजद के समर्थन की आवश्यकता होगी. बीजद के दो उम्मीदवार देबाशीष सामंत्रे और सुभाशीष खुंटिया अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* रेल मंत्री को हवाई जहाज में नैपकिन पर सौंपा था प्रस्ताव, वरिष्ठ अधिकारियों ने चर्चा को बुलाया
* Railway Ki Naukri: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का ऐलान, भारतीय रेल में हर साल भर्तियां, युवाओं के लिए सुनहरा अवसर
* "भारत हर साल स्विट्जरलैंड के नेटवर्क के बराबर बिछा रहा रेल पटरियां" : अंतरिम बजट पर अश्विनी वैष्णव

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article