राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच 'जम्मू कश्मीर का बजट' और 'फाइनेंस बिल' पारित

विपक्षी सांसदों के विरोध के बीच दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही मिनटों के भीतर राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक और लोकसभा आज शाम 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच 'जम्मू कश्मीर का बजट' और 'फाइनेंस बिल' पारित

आज लोकसभा और राज्यसभा में कांग्रेस सांसद काले कपड़े पहनकर पहुंचे

नई दिल्‍ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे और नारेबाजी के बीच वित्त विधेयक 2023 पेश किया और ये ध्‍वनिमत से पारित हो गया. इस दौरान राज्यसभा में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के वित्त वर्ष 2023-24 का बजट भी पारित कर दिया गया. इसके बाद हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही कल यानी 28 मार्च की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी. लगभग 13 मिनट तक हंगामे और नारेबाजी के बीच सदन चला और इस दौरान जम्मू कश्मीर के वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट के साथ ही फाइनेंस विधेयक को भी पारित कर दिया गया.

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा
इससे पहले विपक्षी सांसदों के विरोध के बीच दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही मिनटों के भीतर राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक और लोकसभा आज शाम 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. वे कई मुद्दों के साथ-साथ राहुल गांधी की अयोग्यता को लेकर नारेबाजी कर रहे थे. पिछले काफी दिनों से लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लंदन में दिए गए बयान और कई अन्‍य मुद्दों के कारण हंगामे की भेंट चढ़ती रही है. इस बीच राहुल गांधी की संसद सदस्‍यता जाने से राजनीति और गरमा गई है.

कांग्रेस के 'ब्‍लैक प्रोटेस्‍ट' पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे
कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "हम काले कपड़े में आज संसद आए हैं. हम देश को यह दिखाना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक-एक करके देश में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं. जिस तरह से राहुल गांधी को लोकसभा से निष्कासित किया गया है, सभी विपक्षी दल उसके खिलाफ हैं और  एकजुट हैं. आज विपक्ष की एकता को दिखाने के लिए विजय चौक पर आए हैं. राहुल गांधी के साथ अन्याय हुआ है. कोलार में जो राहुल गांधी ने चुनावी भाषण में कहा था, उसको लेकर आप गुजरात में सूरत में केस कर देते हैं. घटना कोलार कर्नाटक में हुई, लेकिन केस सूरत गुजरात में रजिस्टर किया गया, क्योंकि आप एक फेवरेबल जजमेंट चाहते थे.

विपक्षी पार्टियों का ब्‍लैक प्रोटेस्‍ट
इससे पहले आज कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में विपक्षी पार्टियों की बड़ी रणनीति बैठक हुई, जिसमें प्रसून बनर्जी और जवाहर सरकार ने टीएमसी का प्रतिनिधित्व किया. बताया जा रहा है कि इस बैठक में संसद से राहुल गांधी की अयोग्यता पर विपक्ष की रणनीति पर चर्चा हुई. इस बैठक में राहुल गांधी की अयोग्यता पर विरोध स्‍वरूप कांग्रेस सांसदों ने काले कपड़े पहने. तेलंगाना में कांग्रेस के प्रतिद्वंद्वी के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) भी "काले कपड़े" विरोध में शामिल हुई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संसद सत्र के दूसरे भाग का यह तीसरा सप्ताह है और अब तक संसद में गतिरोध देखा जा रहा है, क्योंकि विपक्ष अदाणी मुद्दे पर जेपीसी की मांग कर रहा है और ट्रेजरी बेंच लंदन में अपने भाषण के लिए राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग कर रहे थे, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने मानहानि की थी विदेशी धरती पर देश. बजट सत्र का चालू दूसरा भाग 13 मार्च से शुरू हुआ और 6 अप्रैल तक चलेगा.