"रथ में 27 घोड़े, लेकिन रथ का कोई सारथी नहीं": I.N.D.I.A. को उद्धव गुट की सलाह

सामना संपादकीय में शिवसेना उद्धव गुट ने दो टूक शब्दों में लिखा है कि इंडिया गठबंधन को अगर मोदी-शाह से मुक़ाबला लेना है तो गठबंधन के रथ को खिंचने के लिए सारथी (नेता) की जरूरत है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (I.N.D.I.A) के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक आज नई दिल्ली में होने जा रही है. बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए सीट के बंटवारे, साझा जनसभाओं और नए सिरे से रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी. बैठक से ठीक पहले मुखपत्र सामना में संपादकीय के जरिए शिवसेना उद्धव गुट ने  विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' को सलाह दी है.

सामना संपादकीय में शिवसेना उद्धव गुट ने दो टूक शब्दों में लिखा है कि इंडिया गठबंधन को अगर मोदी-शाह से मुक़ाबला लेना है तो गठबंधन के रथ को खिंचने के लिए सारथी (नेता) की जरूरत है. 

"रथ में 27 घोड़े, लेकिन रथ का कोई सारथी नहीं"
सामना में आगे लिखा है कि कांग्रेस को 'इंडिया' गठबंधन के रूप में गठबंधन के महत्व को सीखना चाहिए. आज रथ में 27 घोड़े हैं, लेकिन रथ का कोई सारथी नहीं है, जिसके चलते रथ अटक गया है. 'इंडिया' गठबंधन को संयोजक, समन्वयक, निमंत्रक जो भी हो, उसकी जरूरत है. ऐसे समन्वयक की जरूरत नहीं और जो है उसी परिस्थिति में 'चला लेंगे' ऐसे कोई कहता है तो वह 'इंडिया' का नुकसान कर रहा है. अब सारथी नियुक्त करना होगा. 19 तारीख की बैठक में निर्णय लेकर ही अगला कदम उठाना होगा.

Advertisement

खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में हो रही है बैठक
यह बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में हो रही है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सकारात्मक एजेंडा तय करने, सीट के बंटवारे, नए सिरे से रणनीति बनाने, और साझा जनसभाओं को लेकर मुख्य रूप से चर्चा संभव है. यह बैठक दोपहर तीन बजे दिल्ली के अशोका होटल में होगी.

Advertisement

अब तक हो चुकी हैं तीन बैठक
अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने 'इंडिया' गठबंधन बनाया है. 'इंडिया' गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी है.
 

Advertisement

ये भी पढ़ें- संसद से करीब 100 विपक्षी सांसदों के निलंबन के बीच INDIA गठबंधन की अहम बैठक आज

ये भी पढ़ें- सुरक्षा में सेंध : संसद के अंदर क्राइम सीन रिक्रिएट किया गया, जानिए वजह

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article