राज्यसभा चुनाव: हरियाणा में पहले कांग्रेस ने मनाया जीत का जश्न, फिर कहा- कार्तिकेय शर्मा से हार गए अजय माकन

इस हार से कांग्रेस की हरियाणा रणनीति को भी बड़ा झटका लगा है. प्रदेश में बंटी कांग्रेस की खामियां खुले में सामने आईं. राजस्थान में जहां कांग्रेस को सफलता मिली, वहीं हरियाणा में हार का मुंह देखना पड़ा.

Advertisement
Read Time: 15 mins
हरियाणा:

हरियाणा में कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन चुनाव हार गए हैं. वहीं BJP के कृष्णलाल पंवार और निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा चुनाव जीत गए. चुनाव आयोग से शिकायत के बाद वोटों की फिर से गिनती हुई थी. हालांकि इससे पहले कांग्रेस ने अपने ट्वीटर के जरिए अजय माकन को जीता हुआ घोषित कर दिया था, लेकिन बाद में वो ट्वीट डिलीट कर दिया गया.

कांग्रेस विधायक बीबी बत्रा ने संवाददाताओं से कहा कि एक मिसकम्यूनिकोशन था, क्योंकि पहले कहा जाता था कि अजय माकन को 30 वोट मिले हैं, हालांकि, एक वोट रद्द कर दिया गया था.

उन्होंने कहा कि मीडिया बैरन कार्तिकेय शर्मा, जिन्होंने भाजपा और उसकी सहयोगी जननायक जनता पार्टी द्वारा समर्थित एक निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा वो चुनाव जीते हैं.


हरियाणा में आधी रात को काफी ड्रामा हुआ. कांग्रेस के अजय माकन को बड़ा झटका लगा. मीडिया बैरन कार्तिकेय शर्मा ने अजय माकन को हरा दिया. कांग्रेस ने पहले अजय माकन की जीत का जश्न मनाया. फिर दूसरी बार वोट की गणना के बाद कार्तिकेय जीत गए.

इस हार से कांग्रेस की हरियाणा रणनीति को भी बड़ा झटका लगा है. प्रदेश में बंटी कांग्रेस की खामियां खुले में सामने आईं. राजस्थान में जहां कांग्रेस को सफलता मिली, वहीं हरियाणा में हार का मुंह देखना पड़ा.

अनियमितताओं के दावों के बाद 5 बजे शुरू होने वाली हरियाणा में राज्यसभा की मतगणना आधी रात के बाद शुरू हुई.

Advertisement

निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार देर रात हरियाणा और महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनावों के लिए रिटर्निंग अधिकारियों को मतगणना शुरू करने का निर्देश दिया. नियमों के उल्लंघन की शिकायतों के बाद काउंटिंग रोक दी गई थी.

हरियाणा में भाजपा प्रत्याशी कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने आयोग को भेजे संदेश में आरोप लगाया था कि कांग्रेस विधायक किरण चौधरी और बी बी बत्रा ने अनधिकृत व्यक्तियों को अपने मतपत्रों को दिखाया और प्रकरण कैमरे में रिकॉर्ड किया गया है.

Advertisement

इस बीच, कांग्रेस ने चुनाव आयोग का रुख किया और भाजपा पर हरियाणा में राज्यसभा के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की प्रक्रिया को असफल करने की कोशिश करने का आरोप लगाया तथा फौरन नतीजे घोषित करने की मांग की.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Dushyant Chautala को कैसे हरियाणा की 'चाबी' दिलाएंगे Chandrashekhar Azad?