मुंबई-लंदन एयर इंडिया की फ्लाइट को लैंडिग से पहले बम से उड़ाने की धमकी

गुरुवार को एयर इंडिया की पांच उड़ानों, विस्तारा की दो और इंडिगो की दो उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली. इस सप्ताह एयरलाइनों को धमकी के कई कॉल किए गए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.
नई दिल्ली:

मुंबई से लंदन जा रहे एयर इंडिया के एक प्लेन में आज बम की धमकी मिलने के बाद प्लेन में इमरजेंसी घोषित कर दी गई. एयर इंडिया की पांच उड़ानों, विस्तारा की दो और इंडिगो की दो उड़ानों में बम की धमकी मिली. इस सप्ताह एयरलाइनों को धमकी के कई कॉल किए गए हैं. 

प्लेन में एक कोड 'स्क्वाकिंग 7700' (squawking 7700) का इस्तेमाल किया गया. इस कोड का उपयोग विमान के पायलट सामान्य इमरजेंसी घोषित करने के लिए करते हैं. ऑनलाइन फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट, फ्लाइटरडार24 (FlightRadar24) ने बताया कि एयर इंडिया के बोइंग 777 ने सुबह 7:05 बजे (IST) मुंबई से उड़ान भरी और फिर वह पूर्वी इंग्लैंड के ऊपर चक्कर लगा रहा था. उसमें इमरजेंसी की घोषणा की गई थी.

Advertisement

AI129 फ्लाइट में लैंडिंग से एक घंटे पहले इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई. इसे लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर दोपहर 12:05 बजे (ब्रिटेन के समयानुसार) उतरना था.

Advertisement

फ्लाइटरडार24 की ताजा जानकारी के अनुसार, विमान अब 'स्क्वाकिंग 7700' नहीं है और हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतर गया है. कोड 'स्क्वाकिंग 7700' प्लेन में मौजूदा स्थिति के बारे में आसपास के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को सूचना देता है.

Advertisement

एयरलाइनों को बम की धमकियां मिलने का सिलसिला लगातार चौथे दिन भी जारी रहा. चार दिनों में कम से कम 20 विमानों को धमकियां मिली हैं. आज एयर इंडिया की पांच उड़ानों, विस्तारा की दो और इंडिगो की दो उड़ानों को बम की धमकियां मिलीं.

Advertisement

एयरलाइन के अनुसार, 147 लोगों को लेकर मुंबई जा रहे विस्तारा के प्लेन को फ्रैंकफर्ट से आते ही सुरक्षा जांच के लिए ले जाया गया. इस बोइंग 787 विमान में बम की धमकी मिली थी.

विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा, "16 अक्टूबर 2024 को फ्रैंकफर्ट से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाली विस्तारा की फ्लाइट यूके 028 को सोशल मीडिया पर सुरक्षा संबंधी धमकी मिली थी. प्रोटोकॉल के अनुसार सभी संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित किया गया. प्लेन सुरक्षित रूप से मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा और उसे आइसोलेशन बे में ले जाया गया, जहां सभी यात्रियों को उतार दिया गया. हम अनिवार्य सुरक्षा जांच पूरी करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों के साथ पूरा सहयोग कर रहे हैं. विस्तारा में, हमारे ग्राहकों, चालक दल और विमान की सुरक्षा हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है."

इसी दौरान इस्तांबुल से तुर्की होते हुए मुंबई के लिए उड़ान भरने वाली इंडिगो की एक फ्लाइट को भी बम की धमकी मिली. इसके बाद सुरक्षा एजेंसियां उसे व्यापक सुरक्षा जांच के लिए आइसोलेशन बे में ले गईं.

इंडिगो ने एक बयान में कहा, "इस्तांबुल से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट 6E 18 को सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिला. लैंडिंग के बाद विमान को अलग कर दिया गया और सभी यात्रियों को सुरक्षित रूप से उतार दिया गया." उसने कहा कि, एयरलाइन ने संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया. हालांकि इंडिगो ने अन्य ब्यौरा साझा नहीं किया.

एक्शन प्लान

सूत्रों ने NDTV को बताया कि केंद्र और सिविल अथॉरिटी संकट से निपटने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. गृह मंत्रालय ने विमानन मंत्रालय से घटनाओं पर विस्तृत रिपोर्ट भेजने को कहा है. विमानन मंत्रालय ने एयरलाइनों से बम की अफवाह की घटनाओं पर इनपुट देने को कहा है, जिसके आधार पर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) एक रिपोर्ट तैयार करेगा.

इस मुद्दे पर कल संसद की स्थायी समिति की बैठक हुई. इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई थी.

Featured Video Of The Day
PM Modi ने ऐसे बदला गेम, Haryana के नतीजों ने खेल कर दिया | Nayab Singh Saini | Rahul Gandhi
Topics mentioned in this article