अहमदाबाद एयर इंडिया क्रैश: इंजन फेलियर, RAT एक्टिवेशन... जांच रिपोर्ट में और क्‍या-क्‍या खुलासे? 20 प्‍वाइंट में समझें 

अभी यह पता लगाना बाकी है कि ये स्विच कैसे खुद-ब-खुद ‘CUTOFF’ पर चले गए- तकनीकी गड़बड़ी या अन्य कारण? इस हादसे ने विमानन सुरक्षा, रखरखाव प्रक्रियाओं और FAA जैसे चेतावनियों को गंभीरता से लेने की जरूरत को उजागर कर दिया है.

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  • 12 जून 2025 को अहमदाबाद से लंदन जा रही एयर इंडिया फ्लाइट AI171 टेकऑफ के 32 सेकंड बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 270 लोगों की मौत हुई.
  • विमान के दोनों इंजन अचानक बंद हो गए थे, जिसका कारण फ्यूल कटऑफ स्विच का RUN से CUTOFF मोड में चला जाना बताया गया है.
  • पायलटों ने कटऑफ स्विच के अचानक सक्रिय होने पर संदेह जताया, और Ram Air Turbine टेकऑफ के 10 सेकंड बाद सक्रिय हुआ था.
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नई दिल्‍ली:

12 जून 2025 को अहमदाबाद से लंदन जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI171 टेकऑफ के महज 32 सेकंड बाद ही क्रैश हो गई थी. इस दर्दनाक हादसे में 270 लोगों की जान चली गई थी, जिनमें विमान में सवार 241 लोग और जमीन पर मौजूद 29 लोग शामिल थे. अब इस भीषण हादसे की शुरुआती जांच रिपोर्ट सामने आई है, जो न सिर्फ चौंकाने वाली है, बल्कि भारत के एविएशन सिस्टम को लेकर कई सवाल भी खड़े करती है. यह रिपोर्ट विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (Aircraft Accident Investigation Bureau) ने तैयार की है. 

रिपोर्ट में साफ हुआ है कि विमान के दोनों इंजन हवा में ही बंद हो गए थे. इसकी वजह ईंधन आपूर्ति नियंत्रित करने वाले फ्यूल कटऑफ स्विच का अचानक 'RUN' से 'CUTOFF' मोड में चला जाना था. आइए अब इस जांच रिपोर्ट को 20 प्‍वाइंट्स में समझते हैं. 

AI इमेज.

  1. घटना की तारीख: 12 जून 2025, दोपहर 1:39 बजे (IST), अहमदाबाद एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही हादसा.
  2. फ्लाइट डिटेल्स: एयर इंडिया फ्लाइट AI171, Boeing 787-8 ड्रीमलाइनर (VT-ANB), गंतव्य – लंदन गैटविक.
  3. यात्रियों की संख्या: कुल 242 लोग विमान में सवार – 230 यात्री, 10 केबिन क्रू और 2 पायलट.
  4. मौतों की संख्या: विमान में सवार 241 की मौत, 67 लोग जमीन पर घायल, कुल 270 लोगों की जान गई.
  5. इंजन फेलियर: टेकऑफ के सेकंड्स बाद दोनों इंजन बंद हो गए – फ्यूल कटऑफ स्विच ‘RUN' से ‘CUTOFF' पर चला गया.
  6. कॉकपिट संवाद: एक पायलट ने पूछा – किसने कटऑफ किया? दूसरे का जवाब – 'मैंने नहीं किया.'
  7. RAT एक्टिवेशन: Ram Air Turbine टेकऑफ के 10 सेकंड बाद एक्टिव हुआ – पावर और हाइड्रोलिक सप्लाई बंद हो गई थी.
  8. इंजन रिस्टार्ट: दोनों स्विच दोबारा RUN पर आए, इंजन 1 चालू होने लगा, लेकिन इंजन 2 पूरी तरह फेल रहा.
  9. मेडे कॉल (MayDay Call): 08:09:05 UTC पर पायलट ने तीन बार “MAYDAY” कॉल दी.
  10. टक्कर: विमान अहमदाबाद के BJ मेडिकल कॉलेज हॉस्टल से टकराया– इमारतें क्षतिग्रस्त.
  11. मलबा विश्लेषण: इंजन, विंग, लैंडिंग गियर और नोज गियर के पुर्जे आसपास की इमारतों और पेड़ों से टकराकर बिखरे.
  12. फ्लैप सेटिंग: फ्लैप हैंडल 5 डिग्री पर था– जो नॉर्मल टेकऑफ के लिए निर्धारित होता है.
  13. ब्लैक बॉक्स डेटा: दो EAFR रिकॉर्डर में से एक जल गया, दूसरा सुरक्षित मिला – 2 घंटे का पूरा डेटा रिकॉर्ड.
  14. पायलट प्रोफाइल: मुख्य पायलट (56 वर्षीय) के पास 8500+ घंटे का अनुभव, को-पायलट (32 वर्षीय) के पास 1100 घंटे.
  15. इंजन इतिहास: LH इंजन 1 मई और RH इंजन 26 मार्च 2025 को बदले गए थे – GE GEnx इंजन थे.
  16. FAA चेतावनी: 2018 में SAIB नोटिस आया था – फ्यूल कंट्रोल स्विच लॉकिंग को लेकर, लेकिन निरीक्षण अनिवार्य नहीं था.
  17. ATC और मौसम: टेकऑफ अनुमति सामान्य थी, दृश्यता 6000 मीटर, तापमान 37°C – कोई मौसम संबंधी रुकावट नहीं.
  18. स्पीड पैरामीटर: V1 = 153 Kts, Vr = 155 Kts, V2 = 162 Kts – टेकऑफ से पहले सब कुछ सामान्य.
  19. फ्यूल क्वालिटी: जमीन से लिए गए ईंधन सैंपल जांच में सामान्य पाए गए.
  20. जांच की स्थिति: अभी जांच जारी है – फ्यूल कंट्रोल सिस्टम, पायलट्स, मलबा और मेडिकल डेटा की गहन समीक्षा हो रही है.

अब तक की जांच से ये स्पष्ट है कि फ्यूल कटऑफ स्विच का अचानक बंद हो जाना और दोनों इंजनों का हवा में फेल हो जाना इस दुर्घटना की प्रमुख वजह है. अभी यह पता लगाना बाकी है कि ये स्विच कैसे खुद-ब-खुद ‘CUTOFF' पर चले गए- तकनीकी गड़बड़ी या अन्य कारण? इस हादसे ने विमानन सुरक्षा, रखरखाव प्रक्रियाओं और FAA जैसे चेतावनियों को गंभीरता से लेने की जरूरत को उजागर कर दिया है.

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