कर्नाटक: जगदीश शेट्टर के बाद एक और लिंगायत नेता हुए नाराज, मनाने पहुंचे नेताओं को समर्थकों ने भगाया

कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले विवाद सभी दलों में देखा जा रहा है. हालांकि बीजेपी को विवाद का अधिक सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
बेंगलुरु:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 (Karnataka Assembly Elections 2023)  से पहले बीजेपी में विवाद देखने को मिल रहा है. जगदीश शेट्टर के बाद एक अन्य लिंगायत नेता लक्ष्मण सावदी भी पार्टी से नाराज हो गए हैं. जानकारी के अनुसार टिकट नहीं मिलने के कारण वो नाराज हैं. नाराज सावदी को मनाने पहुंचे बीजेपी नेताओं को उनके समर्थकों ने भगा दिया. इधर पिछले कुछ चुनावों से बीजेपी की मजबूती माने जाने वाले लिंगायत समुदाय के अन्य नेता जगदीश शेट्टर और  ईश्वरप्पा भी पार्टी से नाराज चल रहे हैं.  

गौरतलब है कि तीन लिंगायत नेताओं की नाराजगी को पार्टी के लिए खतरे की घंटी के तौर पर माना जा रहा है. -इस बीच अनुसूचित जाति के बीजेपी MLA एम पी कुमारास्वामी ने भी बीजेपी छोड़ दी है. एमएलसी आर शंकर भी बीजेपी से अलग हो गए हैं. 10 फीसदी की आबादी वाले कुरबा नेता ईश्वरप्पपा के समर्थन में भी कई नेताओं ने पार्टी छोड़ दी है. 

जल्द सुलझ जाएंगे विवाद: सीएम बसवराज बोम्मई

इधर पूरे मामले पर सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा है कि  जो टिकट की उम्मीद लगाए बैठे थे उनमें से कुछ ने इस्तीफा दिया है. और कुछ लोग आलाकमान के साथ बातचीत कर रहे है. मैं भी कोशिश कर रहा हूं--मुझे उम्मीद है कि हालात जल्द ही बेहतर हो जाएंगे. 

Advertisement

ईश्वरप्पा नहीं लड़ेंगे चुनाव

इससे पहले कर्नाटक बीजेपी के सीनियर नेता के एस ईश्वरप्पा ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा को पत्र लिखा है. उन्होंने राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार किया है. ईश्वरप्पा ने कहा- 'मैंने बेंगलुरु में हुई कर्नाटक बीजेपी चुनाव समिति की बैठक में अपने फैसले के बारे में बताया था, लेकिन पार्टी के नेताओं प्रह्लाद जोशी, नलिन कुमार कतील समेत अन्य नेताओं ने मेरे फैसले को इनकार कर दिया था.'

Advertisement

कांग्रेस में भी हंगामा 

कांग्रेस भी इस हंगामे से बची नही है. पुत्तूर से  बीजेपी से कांग्रेस में आए एक नेता को टिकट पार्टी ना दे इस मांग के साथ पुत्तूर विधानसभा क्षेत्र से टिकट के उम्मीदवार अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस मुख्यालय पहुंच गए. उन्होंने जमकर हंगामा किया. कांग्रेस नेता का कहना था कि बीजेपी से जो आया है उसको अगर टिकट दिया जाएगा तो यह हमारे पार्टी के नियम का उल्लंघन होगा. जिसमें यह कहा गया है कि कोई भी पार्टी में आए तो पहले 5 साल काम करें और उसके बाद ही उसको टिकट मिले. हम चाहते हैं कि उसे टिकट ना दिया जाए.

Advertisement

10 मई को वोटिंग, 13 मई को नतीजे 

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 10 मई को एक ही चरण में होंगे. इसके नतीजे 13 मई को आएंगे. कर्नाटक में 5.21 करोड़ मतदाता हैं, जो 224 विधानसभा सीटों पर मतदान करेंगे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-