Q3 Results: अदाणी पावर का 67% बढ़ा रेवेन्यू, Ebitda में तीन गुना इजाफा

एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि अदाणी ग्रुप की कंपनी अदाणी पावर लिमिटेड की इनकम 67.3% बढ़कर 12,991.4 करोड़ रुपये हो गई है. कंपनी का कुल मुनाफा 8.8 करोड़ रुपये से बढ़कर 2,738 करोड़ रुपये हुआ है.

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अदाणी पावर का रेवेन्यू 67.3% बढ़कर 12,991.4 करोड़ रुपये हो गया है.
मुंबई:

अदाणी ग्रुप की कंपनी अदाणी पावर लिमिटेड (APL) ने वित्तीय वर्ष 24 (FY24) के तीसरी तिमाही में जोरदार मुनाफा कमाया है. अदाणी पावर का नेट प्रॉफिट (Net Profit) 31 दिसंबर 2023 में खत्म हुई तिमाही में बढ़कर 2738 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. इससे पिछले साल की समान अवधि में कंपनी का मुनाफा 8.8 करोड़ रुपये रहा था. कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में इसकी जानकारी दी. इसके साथ ही कंपनी का रेवेन्यू 67.3% बढ़कर 12,991.4 करोड़ रुपये हो गया है.  पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी का रेवेन्यू 7,764.4 करोड़ रुपये था.

इस वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी का EBITDA 4,645.3 करोड़ रहा, जो एक साल पहले की अवधि में 1,469.8 करोड़ था. तीसरी तिमाही में कंपनी का EBITDA मार्जिन 35.8% रहा. ये पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 18.9% था. आसान शब्दों में EBITDA का मतलब एक ऐसे फॉर्मूला से है, जो कंपनी की कुल आय में से लाभ को मापता है. वह कुल आय, जिसमें नॉन-कैश डेप्रिसिएशन, अमॉर्टाइजेशन खर्च या उधार चुकाई, अलग-अलग टैक्स और कर्ज की लागत शामिल होते हैं.

Q3 FY24 में 15,250 मेगावॉट की क्षमता के लिए कंपनी का प्लांट लोड फैक्टर बढ़कर 68.6% पर पहुंच गया. ये एक साल पहले 42.1% रहा था. तीसरी तिमाही के दौरान कुल बेची गई पावर भी दोगुनी होकर 21.5 बिलियन यूनिट्स पर पहुंच गई. ये एक साल पहले 11.8 बिलियन यूनिट्स रही थी.

एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, दिसंबर तिमाही के लिए कंपनी का फाइनेंस कॉस्ट पिछले साल की समान तिमाही की 946 करोड़ से घटकर 797 करोड़ रुपये पर आ गया है. 

वित्त वर्ष 24 की तीसरी तिमाही में 15,250 मेगावाट की इंस्टॉल्ड पावर कैपासिटी के लिए प्लांट लोड फैक्टर एक साल पहले के 42.1% की तुलना में बढ़कर 68.6% हो गया. तीसरी तिमाही के दौरान बेची गई कुल बिजली भी लगभग दोगुनी होकर 21.5 बिलियन यूनिट हो गई, जबकि एक साल पहले यह 11.8 बिलियन यूनिट थी.

Q3 और 9M FY24 में बढ़ते प्रोडक्शन और सेल्स वॉल्यूम की मात्रा में गोड्डा पावर प्लांट के योगदान के अलावा मुंद्रा, उडुपी, रायपुर और महान पावर प्लांट का योगदान रहा. कंपनी ने कहा कि ये बांग्लादेश में तेजी से पावर सप्लाई इकोसिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. 

घरेलू बिजली बिक्री की मात्रा पूरे भारत में बिजली की बढ़ती मांग और बिजली खरीद समझौतों से प्रेरित थी. आयातित कोयले और वैकल्पिक ईंधन की गिरती कीमतों से इसे और बढ़ावा मिला. बिजली की मांग में सुधार के कारण तिमाही के दौरान मर्चेंट टैरिफ वित्त वर्ष 2013 की इसी अवधि की तुलना में ज्यादा था.

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(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

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