Adani Green की बड़ी उपलब्धि, देश की सबसे बड़ी रिन्युएबल कंपनी बनी; 1 साल में 35% का क्षमता विस्तार

अदाणी ग्रुप ने निवेशकों के लिए बनाए अपने प्रेजेंटेशन में बताया कि कारोबारी साल 2023-24 में अदाणी ग्रीन एनर्जी ने अपने पोर्टफोलियो में 2.8 गीगावॉट की क्षमता जोड़ी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

अदाणी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने मिलकर ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. अदाणी ग्रुप की तरफ से जारी 'Integrated Annual Report 2023-24' में बताया गया है कि देश में 10,934 MW बिजली रिन्युएबल स्रोतों से तैयार करती है, पिछले साल से इसमें 35% की बढ़त हुई है. कंपनी ने पिछले साल अपने सोलर पावर पोर्टफोलियो में 2418 MW और विंड पावर पोर्टफोलियो में 430 MW जोड़े हैं. आज अदाणी ग्रीन एनर्जी देश की सबसे रिन्युएबल एनर्जी कंपनी बन गई है.

अदाणी ग्रुप ने निवेशकों के लिए बनाए अपने प्रेजेंटेशन में बताया कि कारोबारी साल 2023-24 में अदाणी ग्रीन एनर्जी ने अपने पोर्टफोलियो में 2.8 गीगावॉट की क्षमता जोड़ी है. इससे देश की रिन्युएबल एनर्जी की कुल क्षमता में 15% का इजाफा हुआ है, साथ ही 1 करोड़ 56 लाख टन कार्बन-डाई-ऑक्साइड का एमिशन भी कम हुआ है.

Advertisement

अदाणी एनर्जी सॉल्युशंस ग्रुप की ट्रांसमिशन कंपनी है, इसने वित्त वर्ष 2024 में अपनी कुल बिजली खरीद में रिन्युएबल एनर्जी का हिस्सा बढ़ाकर 34.51% कर दिया है. वित्त वर्ष 21 में ये सिर्फ 3% पर था. 2022 में अदाणी एनर्जी कोको उसके CDP (Carbon Disclosure Project) क्लाइमेट चेंज स्कोर के लिए ‘D' रेटिंग मिली थी. लेकिन अपनी कोशिश से कंपनी ने इसे सुधार कर 2023 ‘B' की रेटिंग हासिल कर ली.

अदाणी एंटरप्राइजेज ने अपने एयरपोर्ट बिजनेस के जरिए एमिशन में 24% की कटौती की है. ग्रुप के जरिए संचालित हो रहे एयरपोर्ट्स,, अपनी जरूरत की 57% बिजली रिन्युएबल स्रोतों से हासिल करते हैं और इसमें से करीब 10% बिजली का स्रोत अदाणी सोलर मैन्युफैक्चरिंग रहा है.

अदाणी एंटरप्राइजेज ने माइनिंग में भी पानी की जरूरत को कम करने में कामयाबी हासिल की है. कंपनी ने माइनिंग में पानी की खपत को 19% कम किया है. यही नहीं पानी की खपत कम करने से कार्बन एमिशन में भी 9% की कमी आई है. कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 में 3 लाख 28 हजार पेड़ भी लगाए हैं.

ये भी पढ़ें-: 

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Featured Video Of The Day
टोंक में किसानों को सीएम भजनलाल की बड़ी सौगात
Topics mentioned in this article