"आत्मरक्षा में देश कार्रवाई करते हैं..." : ईरान की पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक पर भारत

ईरान ने अपने बॉर्डर पर फौज की तैनाती अचानक बढ़ा दी है. माना जा रहा है कि पाकिस्तान की फौज आतंकियों को ढाल बनाकर ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई कर सकती है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
ईरान ने बलूचिस्तान में सुन्नी आतंकी संगठन जैश-अल-अद्ल के ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन से हमले किए.
नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Iran Air Strike on Pakistan) के बलूचिस्तान में आतंकी संगठन जैश अल अद्ल ( Jaish al-Adl) के ठिकानों पर ईरान ने मंगलवार रात को एयर स्ट्राइक (Air Strike) की. इसके बाद पाकिस्तान और ईरान के रिश्तों में जबरदस्त तनाव पैदा हो गया. पाकिस्तान ने मिसाइल और ड्रोन अटैक में 2 बच्चों की मौत की पुष्टि की है. साथ ही 3 लोग घायल बताए जा रहे हैं. पाकिस्तान ने इन हमलों के बाद कहा कि ईरान को इसके लिए गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे. अब इस पूरे मामले को लेकर भारत ने भी प्रतिक्रिया दी है.

भारत के विदेश मंत्रालय बुधवार को ईरान-पाकिस्तान तनाव पर बयान जारी किया. विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये ईरान और पाकिस्तान के बीच का मामला है. जहां तक भारत का सवाल है, आतंकवाद को लेकर हमारी नीति ज़ीरो टॉलरेंस की है. हम इस बात को समझते हैं कि कई देश आत्मरक्षा में कार्रवाई करते हैं."

Advertisement

ईरान ने अपने बॉर्डर पर बढ़ाई फौज की तैनाती
ईरान मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक- ईरान ने अपने बॉर्डर पर फौज की तैनाती अचानक बढ़ा दी है. माना जा रहा है कि पाकिस्तान की फौज आतंकियों को ढाल बनाकर ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई कर सकती है.

ईरान ने कहां किया अटैक?
न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, ईरान की सेना इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात पाकिस्तान के बलूचिस्तान में सुन्नी आतंकी संगठन जैश-अल-अद्ल के ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन से हमले किए. इसके कुछ घंटे बाद ही पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर सख्त विरोध दर्ज कराया था. 

पाकिस्तान ने ईरान के राजदूत को देश छोड़ने को कहा
‘जियो न्यूज' के मुताबिक- इस घटना के बाद पाकिस्तान में जबरदस्त सियासी और फौजी कवायद देखी गई. रातभर मीटिंग्स का दौर चला. बुधवार दोपहर विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जाहरा बलोच मीडिया से मुखातिब हुईं. उन्होंने कहा- "हमने तेहरान में मौजूद अपने राजदूत से फौरन देश लौटने को कहा है. ईरान के एम्बेसडर को देश छोड़ने के लिए कह दिया गया है." हालांकि, इस वक्त ईरान के राजदूत अपने देश में ही मौजूद हैं.

Advertisement

मुमताज जाहरा ने आगे कहा कि ईरान ने उकसाने वाली हरकत की है. हम इसे किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं कर सकते.

कौन है आतंकी गुट जैश-ए-अद्ल?
असल में जैश-अल-अद्ल पहले ग्लोबल टेररिस्ट संगठन जुंदल्लाह का हिस्सा हुआ करता था. जैश-अल-अद्ल का मतलब 'इंसाफ की फौज' यानी 'न्याय की सेना' होता है. यह एक सुन्नी सलाफी अलगाववादी आतंकी संगठन है. आतंकी संगठन जैश-अल-अद्ल का मुख्य ठिकाना पाकिस्तान के बलूचिस्तान में है. 2012 से इस आतंकी संगठन की पाकिस्तान में मजबूत मौजूदगी है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

कौन है Jaish al-Adl? आखिर ईरान की पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के पीछे की क्या है कहानी?

ईरान ने इराक के बाद पाकिस्तान में दागी आतंकी संगठन के ठिकानों पर मिसाइलें

ईरान ने पाकिस्तान पर दागी मिसाइलें, बलूची आतंकी समूहों को बनाया निशाना, बौखलाए PAK ने दी चेतावनी

Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत