NEET पेपर लीक पर लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, M-Seal के पैकेट लेकर सदन क्यों पहुंचे AAP सांसद?

पंजाब के होशियारपुर सीट से आम आदमी पार्टी के सांसद राजकुमार चब्‍बेवाल ने सरकार से NEET पेपर लीक मामले पर ठोस कदम उठाने की भी मांग की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
आम आदमी पार्टी के सांसद राजकुमार चब्‍बेवाल ने संसद के बाहर भी M-Seal के पैकेट दिखाए.
नई दिल्ली:

संसद सत्र के पांचवें दिन शुक्रवार को NEET का मुद्दा छाया रहा. NEET पेपर लीक मामले पर विपक्ष ने लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा किया. पंजाब के होशियारपुर सीट से आम आदमी पार्टी के सांसद राजकुमार चब्‍बेवाल ने अलग अंदाज में पेपर लीक का विरोध जताया. चब्बेवाल M-सील के पैकेट लेकर संसद पहुंचे थे. उन्‍होंने हाथ में M-सील(M-Seal)का पैकेट पकड़कर मोदी सरकार पर हमले किए. AAP सांसद ने सरकार से NEET पेपर लीक मामले पर ठोस कदम उठाने की भी मांग की है.

बता दें कि M-सील या Multipurpose Sealing कंपनी Pidilite का प्रोडक्ट है. ये कुछ हद तक काली गिली मिट्टी जैसा दिखता है. इसका इस्तेमाल पानी की लीकेज, बिल्डिंग में सीलिंग, ज्वाइनिंग, फिक्सिंग और बिल्डिंग निर्माण में किया जाता है. रिपेयर और कंस्ट्रक्शन के काम में इसका इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में AAP सांसद राजकुमार चब्‍बेवाल भी सांकेतिक तौर पर पेपर लीक (लीकेज) को रोकने के लिए M-Seal लेकर आए थे.

NEET-NET परीक्षा विवाद: NTA में सुधार के लिए आप दे सकते हैं सुझाव, इस लिंक पर क्लिक करें

शुक्रवार को संसद में क्या हुआ?
विपक्ष NEET पर चर्चा की मांग को लेकर स्थगन प्रस्ताव लाया था. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि नियमों के मुताबिक राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद के बीच स्थगन प्रस्ताव नहीं लाया जाता. जबकि राज्यसभा में 22 सांसदों के नोटिस को सभापति जगदीप धनखड़ ने खारिज कर दिया. 

सभापति के आसन के पास पहुंच गए खरगे
NEET मामले पर चर्चा की मांग के दौरान राज्यसभा में चेयरमैन जगदीप धनखड़ और नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बीच विवाद की स्थिति बनी. हंगामे के बीच खरगे सभापति धनखड़ के आसन के पास आ गए थे. सभापति ने इसपर कड़ी आपत्ति जताई. 

सदन से बाहर आकर खरगे ने बयान दिया. उन्होंने कहा, "मैं सभापति का ध्यान खींचने के लिए आसन के पास गया था. तब भी वे नहीं देख रहे थे. वे केवल सत्ता पक्ष को देख रहे थे. नियमानुसार उन्हें मेरी तरफ देखना चाहिए."

NEET 2024: अब क्या जेईई की तरह होगी नीट परीक्षा, प्रीलिम्स और एडवांस्ड भी देने होंगे, जानें मामला

राहुल ने लगाया माइक बंद करने का आरोप
लोकसभा की कार्यवाही की शुरुआत ही हंगामे के साथ हुई. सदन में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी से NEET पर चर्चा में शामिल होने की अपील की. राहुल जब बोलने लगे तो उनकी आवाज नहीं आई, इस पर विपक्ष ने स्पीकर पर माइक बंद करने का आरोप लगाया.

Advertisement

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 1 जुलाई तक स्थगित
पेपर लीक पर विपक्षी सांसदों के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही 1 जुलाई तक स्थगित कर दी गई. हालांकि, राज्यसभा में कार्यवाही रुक-रुककर चलती रही. बाद में इसे भी 1 जुलाई तक स्थगित कर दिया गया.

Parliament Session : नीट पेपर लीक मामले में राहुल गांधी की सरकार से बहस की मांग

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani