अमित शाह की मौजूदगी में 25 हजार किलोग्राम मादक पदार्थ किया जाएगा नष्ट

इसी अभियान के तहत 30 जुलाई को चंडीगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में गृह मंत्री ने एनसीबी की विभिन्न क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा 31,000 किलोग्राम नशीले पदार्थ को नष्ट करने की प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से शुरू की थी.

Advertisement
Read Time: 11 mins
गुवाहाटी:

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा चलाए गए एक बड़े अभियान के तहत जब्त किए गए लगभग 25,000 किलोग्राम मादक पदार्थ को शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में नष्ट किया जाएगा. शाह यहां ‘मादक पदार्थ की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा' पर एक क्षेत्रीय बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे, जिसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र में मादक पदार्थ संबंधी स्थिति और इस पर अंकुश लगाने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी. 

इस बैठक में पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) हिस्सा लेंगे. एनसीबी यहां शनिवार को करीब 11,000 किलोग्राम मादक पदार्थ नष्ट करेगा.

एक अधिकारी ने बताया कि इसके अतिरिक्त, लगभग 13,675 किलोग्राम जब्त मादक पदार्थ (हेरोइन, गांजा, कोडीन कफ सिरप, नशीली गोलियां) को असम (2,531 किलोग्राम) और त्रिपुरा (11,144 किलोग्राम) द्वारा नष्ट किया जाएगा. उन्होंने बताया कि लगभग 25,000 किलोग्राम मादक पदार्थ नष्ट किया जाएगा.

समाज को नशा मुक्त बनाने की नरेंद्र मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाला एनसीबी जब्त मादक पदार्थ को नष्ट करने के लिए एक जून से एक विशेष अभियान चला रहा है. आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर एनसीबी ने तय किया था कि 75 दिनों के इस विशेष अभियान के दौरान एनसीबी की सभी क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा 75 हजार किलोग्राम मादक पदार्थ नष्ट किया जाएगा.

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि एनसीबी ने समयसीमा से काफी पहले, केवल 60 दिनों में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और मादक पदार्थ के इस्तेमाल के खिलाफ लड़ाई के संबंध में देश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी. अधिकारी ने बताया कि 30 जुलाई तक करीब 82,000 किलोग्राम जब्त मादक पदार्थ नष्ट किया गया.

इसी अभियान के तहत 30 जुलाई को चंडीगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में गृह मंत्री ने एनसीबी की विभिन्न क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा 31,000 किलोग्राम नशीले पदार्थ को नष्ट करने की प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से शुरू की थी. अधिकारी ने बताया कि एक से सात जून तक चले इस विशेष अभियान के दौरान एनसीबी ने करीब 1,09,000 किलोग्राम जब्त नशीला पदार्थ नष्ट किया. 

Advertisement

यह भी पढ़ें -
-- ज्ञानवापी मामला : कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग पर टला फैसला, 11 अक्टूबर को फिर होगी सुनवाई

-- भैंसों के झुंड से टकरा गई थी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, मालिकों के खिलाफ रेलवे ने दर्ज की FIR

""वायरल वीडियो : जब घर में घुसकर घूमता रहा तेंदुआ...

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Elections 2024 Exit Poll: J&K में बड़ा खेल, BJP को रोकने के लिए क्या करेंगे Rahul-Abdullah-Mufti
Topics mentioned in this article