सावधान : सस्ते टैटू बनवाने के चक्कर में फंस सकते हैं एचआईवी के फेरे में

वाराणसी में टैटू (Tatoo) बनाने के चक्कर में एचआईवी (HIV) के फेरे में फंसने की कहानी सिर्फ फसाना नहीं है बल्कि वाराणसी (Varanasi) में हकीकत में नजर आ रही है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
वाराणसी:

वाराणसी में टैटू (Tatoo) बनाने के चक्कर में एचआईवी (HIV) के फेरे में फंसने की कहानी सिर्फ फसाना नहीं है बल्कि वाराणसी (Varanasi) में हकीकत में नजर आ रही है. वाराणसी स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल के एंटीरेट्रोवायरल ट्रीटमेंट की डॉ प्रीति अग्रवाल की माने तो हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आए जिनमें मरीज एचआईवी पॉजिटिव तो था, लेकिन एचआईवी के पॉजिटिव होने के लिए जो चार मेन कारण माने जाते थे उनमें से किसी का संक्रमित व्यक्ति के साथ मेल नहीं खाता था. लिहाजा ज्यादा काउंसलिंग करने और डिटेल में पता करने पर पता चला कि इन सभी मरीजों ने कामन तौर पर टैटू बनवाया था और उसी के बाद इनकी तबीयत बिगड़ी पता करने पर पता चला कि गांव के मेले में एक ही नीडल से कई लोगों के टैटू बनाने के कारण इस तरह की संभावना हो सकती है इस पर और जांच चल रही है .

इस तरह का जो मामला सामने आया है उसमें वाराणसी के बड़ागांव के 20 साल के एक युवक वाराणसी के ही नगमा की रहने वाली एक 25 साल की लड़की के साथ तकरीबन 12 ऐसे लोग सामने आए जिनकी तबीयत खराब हुई बुखार उतरने का नाम नहीं ले रहा था. वायरल टाइफाइड मलेरिया जैसे सभी टेस्ट के नॉर्मल आने के बाद भी जब बुखार नहीं उतर रहा था. तो डॉक्टर के सजेशन के मुताबिक एचआईवी टेस्ट कराया गया.

जिसमें यह लोग पॉजिटिव पाए गए डिटेल पता करने पर पता चला कि ना तो इनका किसी के साथ शारीरिक संबंध बना था नहीं कोई संक्रमित खून चढ़ाया गया था और ना ही दूसरे अन्य कारण जो एचआईवी के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं वह भी इनके साथ नहीं हुआ था. लेकिन काउंसलिंग करने पर इन सभी मरीजों में एक बात कॉमन रूप से पता चली की सभी ने हाल ही में टैटू बनवाया था. 

Advertisement

पता करने पर यह भी पता चला कि इन लोगों ने ऐसे व्यक्ति से टैटू बनवाया था जो एक ही निडल का प्रयोग कर रहा था यानी सस्ते में टैटू बना रहे थे जिसकी वजह से संक्रमित हो सकते हैं प्रारंभिक तौर पर यह पता चलने के बाद डॉ प्रीति अग्रवाल इस संबंध में और शोध और जांच कर रही हैं जिससे कि पुख्ता पता चल सके किसका प्रमुख कारण एक ही लिटिल सेट टैटू गुदवाना ही है. 

Advertisement

डॉ प्रीति अग्रवाल बताती हैं की टैटू की नीडल महंगी आती है सात आठ सौ रुपये की लिहाजा लोग सस्ते के चक्कर में एक ही नीडल से टैटू गोदवाने लगते हैं . ऐसे लोगों को सावधान हो जाना चाहिए और गांव के मेले में या एक ही निरल से अगर कोई टैटू बना रहा है तो उससे नहीं बनवाना चाहिए. अगर किसी को टैटू बनवाने का बहुत शौक है तो निडिल का एक ही बार प्रयोग होना चाहिए और नए निडिल से ही बनवाना चाहिए.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: होकर रहेगी मिडिल-ईस्ट में भीषण जंग! Iran से Egypt तक भड़केगी आग