यूपी : BJP लहर के बावजूद डिप्टी CM केशव मौर्य, योगी के 10 मंत्रियों को मिली शिकस्त, देखें लिस्ट

योगी सरकार के हारने वाले मंत्रियों में सबसे पहला नाम डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का है. जिन्हें समाजवादी पार्टी की पल्लवी पटेल ने सिराथू सीट से 7,337 वोटों से हरा दिया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
लखनऊ:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में शानदार जीत हासिल की है. पिछले 37 सालों में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी मौजूद सरकार ने रिपीट किया हो. बीजेपी की बड़ी लहर के बावजूद योगी सरकार के 11 मंत्री 2022 का विधानसभा चुनाव जीतने में विफल रहे. 

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, 402 सीटों का परिणाम जारी हो गया है. बीजेपी ने अकेले 255 सीटों पर जीत दर्ज की है. उसकी सहयोगी पार्टियों अपना दल (सोनेलाल) के खाते में 12 सीटें और निषाद पार्टी के हिस्से में 6 सीटें आई हैं. समाजवादी पार्टी ने 111 सीटें जीती हैं.

योगी सरकार के हारने वाले मंत्रियों में सबसे पहला नाम डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का है. जिन्हें समाजवादी पार्टी की पल्लवी पटेल ने सिराथू सीट से 7,337 वोटों से हरा दिया. पल्लवी पटेल सपा की सहयोगी अपना दल (कमेरावादी) की उपाध्यक्ष हैं. 

शामली जिले की थानाभवन सीट से गन्नी मंत्री सुरेश राणा रालोद उम्मीदवार अशरफ अली खान से 10,000 से ज्यादा वोटों से हार गए हैं.  

बरेली जिले की बहेरी सीट पर एक अन्य मंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार को समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अताउर्ररहमान ने 3,355 मतों से हराया.

ग्रामीण विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह प्रतापगढ़ की पट्टी सीट पर समाजवादी पार्टी के राम सिंह से 22,051 मतों से हार गए.

Advertisement

योगी सरकार के एक और मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट में समाजवादी पार्टी के अनिल कुमार से 20,876 मतों से पराजित हुए. 

मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल बलिया जिले की बैरिया सीट से समाजवादी पार्टी के जयप्रकाश अंचल से 12,951 वोटों से हार गए हैं. शुक्ल पिछली बार बलिया सीट से चुनाव लड़े थे, लेकिन बीजेपी ने इस बार उन्हें मौजूदा विधायक सुरेंद्र सिंह की जगह बैरिया सीट से मैदान में उतारा था.

Advertisement

यूपी के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी बलिया की फेफना सीट समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार संग्राम सिंह से 19,354 मतों से हार गए. वहीं, फतेहपुर की हुसैनगंज सीट पर समाजवादी पार्टी की उषा मौर्य ने मंत्री रणवेंद्र सिंह धुन्नी को 25,181 मतों से हराया.

औरैया जिले की दिबियापुर सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रदीप कुमार यादव ने लखन सिंह राजपूत को 473 मतों से हराया. सिद्धार्थनगर जिले की इटवा सीट पर राज्य के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी को सपा उम्मीदवार माता प्रसाद पांडेय ने 1,662 मतों से हराया. 

Advertisement

गाजीपुर सीट पर एक अन्य मंत्री संगीता बलवंत को सपा के जय किशन ने 1,692 मतों से हरा दिया है.

- ये भी पढ़ें -

* यूपी चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत, इसके बारे में यहां जाानिए सब कुछ
* यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को सपा की पल्लवी पटेल ने किया पराजित
* हारकर भी नहीं हारे अखिलेश! 2024 के लिए जला दिया उम्मीदों का दीया?

VIDEO: यूपी में 36 सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए लगातार दूसरी बार बीजेपी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल के Deir al-Asad में हिजबुल्लाह का रॉकेट हमला, 3 लोग घायल
Topics mentioned in this article