पिछले 24 घंटों में कोरोना के 13000 से ज्‍यादा मामले, रफ्तार को देखते हुए सतर्क रहने की जरूरत : केंद्र

बीते 24 घंटों में देश में 13 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं, केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना केसों की ताजा रफ्तार को देखते हुए सतर्क रहने की जरूरत है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्‍ली:

देश में कोरोना के मामलों की संख्‍या में एक बार फिर तेजी से इजाफा हो रहा है. बीते 24 घंटों में देश में 13 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं, केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना केसों की ताजा रफ्तार को देखते हुए सतर्क रहने की जरूरत है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, देश में इस समय एक्टिव केसों की संख्‍या 82402है. हफ्ते भर में औसतन रोजाना 8009 मामले सामने आए है. पिछले तीन-चार दिनों में मामलों में मामले में उछाल आया है इसके लिए जरूरी है कि हम सजग रहें. उन्‍होंने बताया कि 8 जिलों में पॉजिटिविटी 10% से ज्यादा जबकि 14 ज़िले में वीकली पॉजिटिविटी 5 से 10% के बीच है, ऐसे में हम राज्यों को लगातार गाइडेंस दे रहे हैं.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच UP में चुनावी रैलियों पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिया यह जवाब

महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक और गुजरात में बढ़ते मामलों को लेकर चिंता बढ़ी है. उन्‍होंने कहा कि दुनिया में जिस तरह से वायरस लोगों को संक्रमित कर रहा है उसको लेकर हमे मिशन मोड में काम करने की जरूरत है. दुनिया में इस समय 3 लाख 30 हजार 379 ओमिक्रॉन के मामले हैं और अब तक  दुनिया में 59 मौत इस वैरिएएंट के कारण हुए हैं.साउथ अफ्रीका  में 96% मामले, यूके में 59% मामले ओमिक्रॉन के आ रहे है.  विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के मुताबिक डबलिंग टाइम दो से तीन दिन है. WHO के अनुसार, ओमिक्रोन की सेवेरिटी को लेकर डाटा अभी आना है.  लव अग्रवाल ने बताया कि जबसे ओमिक्रॉन का मामला आया है उस वक्त से लगातार इस पर नजर है. लगातार बैठक करके समीक्षा की जा रही है और सेंट्रल टीम भेजने से लेकर राज्यों को गाइडेंस दी गई है. 

ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि संक्रमण से ठीक होने के 9 महीने तक इम्यूनिटी रहती है. भारत में तीन स्टडी में पाया गया है कि covishield और covaxin टीका लेने के बाद 10 महीने तक इम्यूनिटी रहती है.उन्‍होंने कहा कि वैक्‍सीन प्राथमिक तौर पर रोग को ठीक करने वाले (disease modifying)हैं, संक्रमण को रोकने वाले (infection preventing) नहीं. नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि राज्‍यों में कोरोना के मामलों में उछाल देखा जा रहा लेकिन मौतों की संख्‍या लगभग स्थिर है. हम  केसों में तेजी देख रहे हैं जो कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण दुनियाभर में मामलों में आई तेजी का हिस्‍सा हो सकती है. उन्‍होंने कहा घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन सजग, अनुशासित और तैयार रहना होगा.   

Advertisement
ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच मुंबई लोकल में भी सख्‍ती

Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात
Topics mentioned in this article