UP Election 2022: पहले चरण के चुनावी रण में ये सीटें बनीं हॉट, कई दिग्गजों की प्रत‍िष्‍ठा दांव पर

पहले चरण में 623 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. चुनाव आयोग ने 10766 मतदान केंद्र और 25849 पोलिंग स्टेशन बनाए हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज गुरुवार को मतदान हो रहा है. मतदान राज्य के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर हो रहा है. पहले पहले चरण में कई बड़े दिग्गज चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं.  प्रदेश सरकार के मंत्री श्रीकांत शर्मा, सुरेश राणा, संदीप सिंह, कपिल देव अग्रवाल, अतुल गर्ग और चौधरी लक्ष्मी नारायण के सियासी भाग्य का फैसला होगा.

मथुरा विधानसभा सीट हॉट बनी हुई है. यहां से 2017 में बीजेपी के श्रीकांत शर्मा ने जीत दर्ज की थी. वह योगी सरकार में मंत्री भी बनाए गए थे. अब 2022 के चुनाव में श्रीकांत शर्मा एक बार फ‍िर बीजेपी के ट‍िकट पर मैदान में हैं. वहीं गाजियाबाद विधानसभा सीट पर योगी सरकार में मंत्री अतुल गर्ग को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. सपा ने यहां से विशाल शर्मा को प्रत्याशी बनाया है. मथुरा जनपद की छाता विधानसभा सीट से योगी सरकार में मंत्री रहे चौधरी लक्ष्मी नारायण सिंह चुनावी मैदान में हैं. यहां से उनका मुख्य मुकाबला सपा आरएलडी गठबंधन से ठाकुर तेजपाल सिंह से माना जा रहा है. 

बता दें कि कभी अतरौली विधानसभा सीट से पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्याण सिंह व‍िधायक हुआ करते थे. बाद में 2017 में उनके पोते संदीप स‍िंह इस सीट पर विजयी रहे थे. इस बार भी संदीप स‍िंह बीजेपी के ट‍िकट पर चुनावी मैदान में हैं. यहां पर सपा से वीरेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं. 

Advertisement

UP Election 2022, 1st Phase Voting LIVE: UP में पहले फेज में 58 सीटों पर मतदान आज, इन दिग्गजों के सियासी भाग्य का होगा फैसला 

Advertisement

मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा. निर्वाचन आयोग कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, पहले चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस चरण में शामली, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा तथा आगरा जिलों की विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. 

Advertisement

पहले चरण में 623 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. चुनाव आयोग ने 10766 मतदान केंद्र और 25849 पोलिंग स्टेशन बनाए हैं. इस चरण में कांग्रेस के 57 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इनपर 55 से अधिक आपराधिक केस दर्ज हैं. साथ ही बीजेपी के 56 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं, जिनपर 50 से अधिक आपराधिक केस दर्ज हैं. सपा के 52 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनपर 22 से ज्यादा आपराधिक केस दर्ज हैं. बता दें कि इस चरण में चुनाव लड़ रहे कुल प्रत्याशियों के खिलाफ 280 आपराधिक केस दर्ज हैं. 

Advertisement

ये भी देखें-UP चुनाव: लोनी में सुबह-सुबह मतदान केंद्रों पर उमड़े लोग, जानिए किन मुद्दों पर कर रहे हैं वोट

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन
Topics mentioned in this article