विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 23, 2023

अमेरिका ने खालिस्तानी आतंकवादी को मारने की साजिश की नाकाम, मामले की जांच में जुटा भारत

आज व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका "अमेरिकी धरती पर एक सिख अलगाववादी को मारने की कथित साजिश को बेहद गंभीरता से ले रहा है" और इस मुद्दे को "वरिष्ठतम स्तर पर" भारत सरकार के सामने उठाया है. 

Read Time: 3 mins
अमेरिका ने खालिस्तानी आतंकवादी को मारने की साजिश की नाकाम, मामले की जांच में जुटा भारत
गुरपतवंत सिंह पन्नू के पास संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा को दोहरी नागरिकता है.

अमेरिका ने अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की कथित हत्या की योजना को नाकाम कर दिया है. अब भारत ने कहा कि वह "संगठित अपराधियों, बंदूक चलाने वालों, आतंकवादियों और अन्य लोगों के बीच सांठगांठ" पर अमेरिकी इनपुट की जांच कर रहा है. इन खबरों के बीच कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिदम बागची ने मीडिया के सवालों के जवाब में कहा, "भारत ऐसे इनपुट को गंभीरता से लेता है क्योंकि यह हमारे अपने राष्ट्रीय सुरक्षा हितों पर भी असर डालता है, अमेरिकी इनपुट के संदर्भ में मुद्दों की पहले से ही संबंधित विभागों द्वारा जांच की जा रही है."

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, आज व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका "अमेरिकी धरती पर एक सिख अलगाववादी को मारने की कथित साजिश को बेहद गंभीरता से ले रहा है" और इस मुद्दे को "वरिष्ठतम स्तर पर" भारत सरकार के सामने उठाया है. एफटी रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि भारतीय समकक्षों ने "आश्चर्य और चिंता व्यक्त की थी" और "कहा कि इस प्रकृति की गतिविधि उनकी नीति नहीं थी." रॉयटर्स ने उनके हवाले से कहा, "हम समझते हैं कि भारत सरकार इस मुद्दे की आगे जांच कर रही है और आने वाले दिनों में इसके बारे में और कुछ कहना होगा, हमने अपनी अपेक्षा व्यक्त की है कि जो भी जिम्मेदार समझा जाए उसे जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए."

अनाम सूत्रों के हवाले से फाइनेंशियल टाइम्स ने खबर दी है कि अमेरिका ने भारत को प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कथित साजिश के संबंध में चिंताओं के बारे में सूचित किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी अधिकारियों ने नई दिल्ली सरकार की चिंताओं पर भारत को चेतावनी भी जारी की है. पन्नू संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा का दोहरा नागरिक है. यह रिपोर्ट कनाडा के यह कहने के दो महीने बाद आई है कि जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के "विश्वसनीय" आरोप हैं, भारत ने आरोपों को खारिज कर सबूत मांगा है.

सोमवार को आतंकवाद विरोधी राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पन्नू के खिलाफ मामला दर्ज किया, जिसमें उन पर सोशल मीडिया संदेश जारी करने का आरोप लगाया गया जिसमें कहा गया था कि एयर इंडिया से उड़ान भरने वाले लोग खतरे में हैं. उन्होंने यह भी दावा किया था कि 19 नवंबर को एयर इंडिया को परिचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी.

ये भी पढ़ें : 7 अक्टूबर को म्यूजिक फेस्ट में हमास के हमले के बाद लापता इजरायली महिला मिलीं मृत

ये भी पढ़ें : शुक्रवार से पहले गाजा में नहीं रुकेगी लड़ाई, ना ही होगी बंधकों की रिहाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इजरायल पर 7 अक्टूबर का हमला आतंकी हमला था, इसकी निंदा होनी चाहिए : ऑस्ट्रेलियाई विदेशमंत्री से बातचीत के बाद एस जयशंकर
अमेरिका ने खालिस्तानी आतंकवादी को मारने की साजिश की नाकाम, मामले की जांच में जुटा भारत
FBI के डायरेक्टर ने NIA को सैन फ्रांसिस्को वाणिज्य दूतावास हमले की गहन जांच का आश्वासन दिया
Next Article
FBI के डायरेक्टर ने NIA को सैन फ्रांसिस्को वाणिज्य दूतावास हमले की गहन जांच का आश्वासन दिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;