दुखद: ‘सुपरमैन’ और ‘द गूनीज’ के निर्देशक रिचर्ड डोनर का 91 साल की उम्र में हुआ निधन

‘सुपरमैन’ और ‘द गूनीज’ के डायरेक्टर रिचर्ड डोनर का 91 साल की उम्र में निधन हो गया है.

दुखद: ‘सुपरमैन’ और ‘द गूनीज’ के निर्देशक रिचर्ड डोनर का 91 साल की उम्र में हुआ निधन

रिचर्ड डोनर का हुआ निधन

खास बातें

  • हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर रिचर्ड डोनर का निधन
  • 91 साल की उम्र में हुआ निधन
  • 'सुपरमैन' के निर्देशक थे रिचर्ड डोनर
नई दिल्ली :

हॉलीवुड से एक दुखद खबर सामने आई है. मशहूर फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर रिचर्ड डोनर का निधन हो गया है. रिचर्ड डोनर ‘सुपरमैन' और ‘द गूनीज' जैसी लोकप्रिय फिल्मों के निर्देशक थे. उन्होंने कल यानी कि 5 जुलाई को 91 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. उनकी पत्नी और निर्माता लॉरेन शूलर डोनर ने बताया कि रिचर्ड डोनर का निधन सोमवार को हुआ था. हालांकि अभी तक मौत का कोई कारण सामने नहीं आया है. इस खबर के आने के बाद हॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है और सेलेब्स उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

टेलीविजन से हुई थी करियर की शुरुआत

तेजतर्रार आवाज वाले रिचर्ड डोनर का जन्म ब्रोंक्स में हुआ था. उन्हें लोगों से मिलना-जुलना काफी पसंद था. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी. उन्होंने रूट 66, द राइफलमैन, द ट्वाइलाइट जोन, द मैन फ्रॉम यू.एन.सी.एल.ई., गिलिगन आइलैंड, पेरी मेसन और द वाइल्ड वाइल्ड वेस्ट जैसे शोज में बतौर निर्देशक काम किया था. 1961 में चार्ल्स ब्रोंसन के साथ उनकी पहली फिल्म X-15 आई थी, जिसके बाद 1968 की क्राइम कॉमेडी सॉल्ट एंड पेपर का भी निर्माण उन्होंने किया था. इस फिल्म में सैमी डेविस जूनियर और पीटर लॉफोर्ड मुख्य भूमिका में नजर आए थे.

सुपरमैन से मिली प्रसिद्धि

साल 1976 में आई हॉरर फिल्म ‘ओमेन' को लोगों ने काफी पसंद किया था. इसके बाद वे 1978 में अपनी फिल्म ‘सुपरमैन' लेकर आए, जो कि बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी. मात्र 55 मिलियन डॉलर के बजट वाली इस फिल्म ने $300 मिलियन से अधिक की कमाई की थी. इस फिल्म ने तीन ऑस्कर नामांकन भी प्राप्त किए थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com