50 की उम्र में भी झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कर सकते हैं हमेशा के लिए दूर, जानें स्किन केयर रूटीन टिप्स

Skin Care Tips: समय से पहले बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए आपको अपनी डाइट में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स को शामिल करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Wrinkles Home Remedies: "आपको देखकर आपकी उम्र का पता नहीं लगता", ये एक ऐसा कॉम्प्लीमेंट है जिसे हर लड़की सुनना चाहती है. लेकिन हर किसी को ये सुनने को नहीं मिल पाता है. क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर फाइन लाइन्स, झुर्रियां नजर आने लग जाती हैं. स्किन लूज पड़ने लगती हैं. ऐसे में बढ़ती उम्र के लक्षणों से बचने और दूर करने के लिए आपको किसी रॉकेट साइंस की नहीं बल्कि स्किन केयर की जरूरत होती है. आप सही तरीके से स्किन केयर कर के इन लक्षणों के आने में देरी कर सकते हैं. घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल और सही स्किन केयर आपको इससे बचा सकती है. तो आइए जानते हैं झुर्रियों से बचाव के लिए स्किन केयर कैसे करनी है (skin care tips to avoid wrinkles).

झुर्रियों से बचने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो ( Beauty Tips for Wrinkles Home Remedies)

ये भी पढ़ें: सुबह कर लें बस ये 4 काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर निकल जाएगा बाहर, खुल जाएगी सारी नसें

डाइट पर दें ध्यान

समय से पहले बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए आपको अपनी डाइट में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स को शामिल करना चाहिए. फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन आपके शरीर में पोषक तत्वों की पर्ति करने में मदद करेंगे. 

Advertisement

ड्राई स्किन के लिए नारियल तेल

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आपको स्किन को मॉइश्चराइज रखने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इस तेल से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ देर इसे फेस पर लगा रहने दें और उसके बाद साफ कर लें. यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में मदद करेगा. इसे रात को रोजाना चेहरे पर लगाने से मॉइश्चर रिटेन करने में मदद मिलेगी और एजिंग के साइन्स भी डिले होंगे.

Advertisement

आंखों के पास मसाज

आंखों के पास की स्किन ज्यादा सेंसटिव होती है. वहां पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां सबसे पहले नजर आती हैं. इसलिए अपनी आंखों के पास वाले एरिया पर हल्के हाथों से मसाज करें. 

Advertisement

स्किन केयर रूटीन

अपनी स्किन केयर रूटीन पर खासतौर पर ध्यान दें. डे और नाइट स्किन केयर रूटीन बनाएं, जिसमें विटामिन सी और सनस्क्रीन जरूर होनी चाहिए. इसके साथ ही अपनी स्किन टोन के हिसाब से मॉइश्चराइज और टोनर का भी इस्तेमाल करें.

Advertisement

Frequent urination Causes in Hindi : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Aligarh पहुंचे Rahul Gandhi, Hathras Satsang Hadse के पीड़ितों से मुलाकात