World TB Day 2021: खांसी के अलावा भी हैं टीबी कई आम लक्षण, जानें क्या है टीबी की बीमारी का इलाज

World TB Day 2021: इस संक्रामक बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 24 मार्च को विश्व टीबी दिवस मनाया जाता है. यहां जानें क्या है टीबी और क्यों होती है, साथ लक्षण और इलाज के बारे में भी जानें.

Advertisement
Read Time: 26 mins
W

World TB Day 2021: भारत वैश्विक तपेदिक मामलों के एक चौथाई हिस्से का बोझ साझा करता है. क्षय रोग टीबी के साथ लोकप्रिय रूप से संबोधित एक संक्रामक बीमारी है जो आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करती है. यह शरीर के अन्य हिस्सों जैसे रीढ़ या मस्तिष्क को भी प्रभावित कर सकती है. आज भी लोग जागरूकता की कमी के कारण टीबी की बीमारी से जूझ रहे हैं.

पुराने दिनों में, टीबी मौत के प्रमुख कारणों में से एक था. एंटीबायोटिक दवाओं के विकास और बेहतर रहने की स्थिति ने घातक बीमारी की व्यापकता को नियंत्रित करने में मदद की है, लेकिन आज भी, भारत में टीबी 24 लाख मामलों के साथ भारत में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है और 2019 में भारत में टीबी रिपोर्ट 2020 के अनुसार 79,000 लोगों की मौत हुई. मौजूदा स्थिति में जोड़ना एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी टीबी है जिसने हेल्थ प्रोफेशनल्स के बीच चिंता पैदा की है.

टीबी से कैसे बचा जा सकता है? टीबी को फैलने से रोकने के लिए इन 7 गाइडलाइंस को करें फॉलो

तपेदिक क्या है और यह कैसे फैलता है? | What Is Tuberculosis And How Does It Spread?

तपेदिक माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस नामक जीवाणु के कारण होता है. इस बीमारी के फैलने के तरीके के बारे में बहुत सी गलत धारणा है. हाथ मिलाने, भोजन साझा करने या टॉयलेट सीट छूने पर बैक्टीरिया नहीं फैलते हैं. जब एक टीबी संक्रमित व्यक्ति, खांसी, छींक या बोलता है, तो बैक्टीरिया हवा के संपर्क में आते हैं. जब आस-पास के लोग बैक्टीरिया में सांस लेते हैं तो वे संक्रमित हो जाते हैं.

World TB Day 2021: टीबी एक लगातार खांसी का कारण बनता है जो कम से कम 3 सप्ताह तक रहता है

टीबी के लक्षण क्या हैं? | What Are The Symptoms Of TB?

सभी लोग जो टीबी बैक्टीरिया से संक्रमित नहीं हैं, वे लक्षण दिखाना शुरू कर देते हैं. इस स्थिति को अव्यक्त टीबी कहा जाता है. इसके अलावा, तपेदिक सक्रिय होने से पहले सालों तक एक साथ निष्क्रिय रह सकता है. अव्यक्त टीबी में संक्रमण के संचरण का कोई जोखिम नहीं है. जब शरीर कमजोर प्रतिरक्षा के कारण या यहां तक कि कुछ दवाओं के उपयोग के कारण टीबी बैक्टीरिया को शामिल करने में असमर्थ होता है, तो टीबी बैक्टीरिया सक्रिय टीबी को दोहरा और परिणाम कर सकता है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए अद्भुत हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाएं और पाएं घने और लंबे बाल!

Advertisement

सक्रिय टीबी के कई लक्षण होते हैं और उनमें से अधिकांश श्वसन तंत्र से संबंधित होते हैं.

  • अव्यक्त टीबी के साथ कोई व्यक्ति कोई लक्षण नहीं दिखाएगा और छाती के एक्स-रे में भी कोई बदलाव नहीं होगा. लेकिन त्वचा की चुभन या ब्लड टेस्ट से संकेत मिलेगा कि उन्हें टीबी संक्रमण है.
  • सक्रिय टीबी वाले व्यक्तियों को लगातार खांसी का अनुभव हो सकता है जो कम से कम 3 सप्ताह तक रहता है.
  • खांसी होने पर वे कफ (जो रक्त हो सकता है) का उत्पादन भी करेंगे.
  • ठंड लगना, बुखार, भूख न लगना और वजन कम होना अन्य सामान्य लक्षण हैं.
  • रात में पसीना आना और सीने में दर्द भी सक्रिय टीबी के लक्षणों के लिए जिम्मेदार है.
  • जहां एक ओर, लक्षण समय के साथ बिगड़ते हैं, वहीं दूसरी ओर, वे अचानक गायब हो जाते हैं और फिर लौट आते हैं.
  • टीबी भी पेट दर्द, जोड़ों में दर्द, दौरे, लगातार सिरदर्द और सूजन ग्रंथियों का कारण बन सकती है.

टीबी के लिए उपचार (Treatment For TB)

तपेदिक का इलाज तब किया जाता है जब इसका पता जल्दी चल जाता है. उपचार व्यक्ति की उम्र, संक्रमण के स्थान और क्या टीबी अव्यक्त या सक्रिय है पर निर्भर करता है. एक अन्य कारक जो उपचार का फैसला करता है वह टीबी का तनाव है चाहे वह दवा प्रतिरोधी हो.

शरीर से कई किलो वजन घटाने के लिए सौंफ के बीज हैं अचूक उपाय, एक गिलास पानी में मिलाएं बस 2 चम्मच!

Advertisement

अव्यक्त टीबी के लिए उपचार में एंटीबायोटिक लेना शामिल है और सक्रिय टीबी के लिए प्रभावित लोगों को नौ महीने की अवधि के लिए कई दवाएं लेने की सिफारिश की जा सकती है. उपचार दवा रेजिस्टेंट टीबी के लिए जटिल होगा.

टीबी के उपचार में एक आवश्यक कारक उपचार के पूर्ण पाठ्यक्रम को पूरा करना है. जब कोई व्यक्ति पूर्ण पाठ्यक्रम पूरा होने से पहले दवाओं का सेवन करना बंद कर देता है, तो यह टीबी बैक्टीरिया को अभी भी जीवित रहने की अनुमति दे सकता है और दवा रेजिस्टेंट टीबी में बदल सकता है.

Advertisement

(डॉ. हिरेनप्पा उदनूर, पल्मोनोलॉजिस्ट, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल हेब्बल)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

चेहरे पर काले दाग हो सकते हैं हाई शुगर लेवल के संकेत, जानें कई और लक्षण और कंट्रोल करने के उपाय!

Advertisement

फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए इन 10 चीजों को आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

अच्छे मसालों वाली हेल्दी कढ़ी को अपनी डाइट में शामिल करने के इन फायदों को न करें मिस

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days: बचपन की वो घटना जिसने प्रधानमंत्री मोदी को विकसित भारत बनाने की प्रेरणा दी