World Population Day 2024: अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए खूब इस्तेमाल किए जाते हैं ये 7 गर्भनिरोधक विकल्प

World Population Day: जनसंख्या नियंत्रण के कई तरीकों में गर्भनिरोधक उपाय बड़ी भूमिका निभाते हैं. इस लेख में कुछ पॉपुलर गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
W

World Population Day 2024: विश्व जनसंख्या दिवस हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य जनसंख्या से संबंधित समस्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ाना और जनसंख्या नियंत्रण के उपायों पर ध्यान केंद्रित करना है. 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की पहल पर इस दिवस की शुरुआत हुई थी. विश्व की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, विश्व की जनसंख्या 2020 में लगभग 7.8 अरब थी और यह अनुमान लगाया गया है कि 2050 तक यह संख्या 9.7 अरब तक पहुंच सकती है. जनसंख्या नियंत्रण के कई तरीकों में गर्भनिरोधक उपाय बड़ी भूमिका निभाते हैं. इस लेख में कुछ पॉपुलर गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में बताया गया है.

लोकप्रिय गर्भनिरोधक विकल्प | Popular Contraceptive Options

1. कंडोम

कंडोम सबसे आम और सुलभ गर्भनिरोधक विधि है. यह न केवल अनचाहे गर्भधारण को रोकता है, बल्कि यौन संचारित रोगों (एसटीडी) से भी बचाता है. पुरुष और महिला कंडोम दोनों ही उपलब्ध हैं.

2. गर्भनिरोधक गोलियां

गर्भनिरोधक गोलियां महिलाओं के लिए एक प्रभावी विकल्प हैं. इन्हें नियमित रूप से लेने से अनचाहे गर्भधारण को रोका जा सकता है. ये हार्मोनल गोलियां होती हैं, जो ओव्यूलेशन को नियंत्रित करती हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: लगातार बढ़ रहे पेट के मोटापे को करना है गायब, तो रोज दिन में दो बार पिएं ये चीज, पतला होने लगेगा पेट और पूरा शरीर?

Advertisement

3. इंट्रायूटेरिन डिवाइस (आईयूडी)

आईयूडी एक छोटा टी-आकार का उपकरण होता है जिसे गर्भाशय में डाला जाता है. यह दीर्घकालिक गर्भनिरोधक विकल्प है, जो 5 से 10 साल तक प्रभावी रहता है. आईयूडी के दो प्रकार होते हैं: तांबे का आईयूडी और हार्मोनल आईयूडी.

Advertisement

4. नसबंदी

नसबंदी एक स्थायी गर्भनिरोधक विधि है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपलब्ध है. पुरुषों की नसबंदी को वासेक्टॉमी कहते हैं, जबकि महिलाओं की नसबंदी को ट्यूबल लिगेशन कहते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल फेंकेगा ये हरा पत्ता, इस तरीके से करें सेवन और पाएं हाई कोलेस्ट्रॉल पर काबू

5. गर्भनिरोधक इंजेक्शन

गर्भनिरोधक इंजेक्शन महिलाओं के लिए एक अन्य हार्मोनल गर्भनिरोधक विकल्प है. इन्हें हर तीन महीने में एक बार दिया जाता है. यह विधि ओव्यूलेशन को रोककर गर्भधारण को नियंत्रित करती है.

6. गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण

कॉट्रासेप्टिक इम्प्लांट्स एक छोटा छड़ी-आकार का उपकरण होता है जिसे महिला की बांह के नीचे की त्वचा में डाला जाता है. यह हार्मोन रिलीज करता है जो 3 से 5 साल तक गर्भधारण को रोकता है.

7. गर्भनिरोधक पैच

गर्भनिरोधक पैच एक पतला, प्लास्टिक का पैच होता है जिसे त्वचा पर चिपकाया जाता है. यह हार्मोन रिलीज करता है जो गर्भधारण को रोकता है. इसे हर हफ्ते बदलने की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें: मसूर दाल से स्किन की ये 5 समस्याएं हो सकती हैं दूर, जानिए त्वचा पर चमक लाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

जनसंख्या नियंत्रण और परिवार नियोजन के लिए गर्भनिरोधक विकल्पों का सही और नियमित उपयोग अत्यंत जरूरी है. यह न केवल अनचाहे गर्भधारण को रोकने में मदद करता है, बल्कि परिवार के आर्थिक और सामाजिक स्थिति को भी सुधारता है.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में