World Hepatitis Day 2021: What Is Hepatitis, Types, Symptoms, Causes And Treatment

World Hepatitis Day: विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई को पूरे विश्व में मनाया जाता है. हेपेटाइटिस डे को मनाने का उद्देश्य लोगों को जागरूक करना है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक लोग हेपेटाइटिस बीमारी के प्रति जागरूक नहीं है, जिसके कारण वे टीका नहीं लगवाते है और यह बीमारी बढ़ती जाती है.

विज्ञापन
Read Time: 26 mins
World Hepatitis Day 2021: विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई को पूरे विश्व में मनाया जाता है.

World Hepatitis Day 2021: हमारे शरीर के सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण अंगों में से लीवर एक है. हमारा शरीर ठीक तरीके से काम करें उसमें लीवर की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होती है. लीवर पाचन क्रिया को ठीक रखने के साथ ही विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है. ऐसे में लीवर को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी होता है, लेकिन कई बार खराब आदतों के चलते शरीर हेपेटाइटिस जैसी बीमारी का शिकार हो जाता है. हेपेटाइटिस एक वायरल इंफेक्शन की बीमारी है. जिसके कारण लीवर पर सूजन आ जाती है और लीवर ठीक तरीके से काम नहीं करता है. हेपेटाइटिस बीमारी का समय रहते इलाज नहीं किया जाए तो लीवर फेल या फिर लीवर कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है. वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे के अवसर पर हम आपको इस बीमारी के प्रकार, लक्षण और रोकथाम की जानकारी दे रहे है.

6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

हेपेटाइटिस के प्रकार

हेपेटाइटिस ए - विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल हेपेटाइटिस ए के वायरस से 1.4 मिलियन लोग प्रभावित होते है. ये वायरस खाना और पीने के दूषित होने से फैलता है.

Advertisement

हेपेटाइटिस बी - इस वायरस के फैलने का मुख्य कारण इन्फेक्टेड ब्लड का ट्रांसफ्यूजन है.

हेपेटाइटिस सी - इस वायरस के फैलने का मुख्य कारण HCV वायरस होता है. HCV वायरस खून और इन्फेक्टेड इंजेक्शन के इस्तेमाल से फैलता है.

Advertisement

हेपेटाइटिस डी - वायरस HDV के फैलने के हेपेटाइटिस डी होता है. हेपेटाइटिस डी मुख्य उन लोगों में फैलता है, जो पहले से HCV वायरस के इन्फेक्टेड रहे हो. जब HCV और HDV दोनों मिल जाते है, तो स्थिति और ज्यादा खराब हो जाती है.

Advertisement

हेपेटाइटिस ई - विश्व के ज्यादातर देशों में HEV वायरस के कारण हेपेटाइटिस ई होता है. HEV वायरस विषाक्स खाना और दूषित पानी के वजह से फैलता है.

Advertisement

फैट घटाने के लिए जबरदस्त हैं धनिया, जीरा और मेथी हेल्दी पाचन और स्किन ग्लो के लिए भी कमाल

किन कारणों से होता है हेपेटाइटिस -

वायरल इन्फेक्शन - हेपेटाइटिस बीमारी से जुड़े सभी प्रकार होने का मूल कारण वायरल इंफेक्शन है.

अल्कोहल इनटेक - ज्यादा शराब पीने से हेपेटाइटिस का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है. शराब लीवर के द्वारा मेटाबॉलाइज्ड की जाती है. जो कई बार शरीर के दूसरे भागों में संचारित होने लगती है.

एक्स्ट्रा मेडिसिन - कई बार लोग बिना डॉक्टर्स की सलाह लिए एसिटामिनोफेन दवाइयों का ज्यादा सेवन करते है, जिसके कारण लीवर पर सूजन आ जाती है.

लक्षण -

इस बीमारी के शुरुआत में ज्यादा लक्षण नजर नहीं आते है, लेकिन जैसे जैसे इसके वायरस शरीर में फैलते है. तो कुछ लक्षण नजर आने लगते है. जिससे हेपेटाइटिस बीमारी के बारे में पता चलता है. जैसे स्किन का रंग पीला, ज्यादा थकान, पेट दर्द और सूजन, भूख कम लगना और वजन तेजी से कम होने लगता है, ये वो लक्षण है, जिन्हें देखकर हेपेटाइटिस बीमारी के बारे में जानकारी मिलती है.

घुटने और जोड़ों में रहता है दर्द, तो इन 7 बुरी आदतों को आज से ही छोड़ दें; बाद में पछताना बेकार है

इलाज -

डॉक्टर्स आपके शरीर में दिखने वाले लक्षणों के आधार पर इलाज शुरू करते है. डॉक्टर्स इसके लिए लीवर फंक्शन टेस्ट, पेट का अल्ट्रासाउंड, हेपेटाइटिस ए,बी और सी का टेस्ट और लीवर बायोप्सी कराते है. इन टेस्ट की रिपोर्ट आने के बाद इलाज शुरू किया जाता है. अगर लीवर पर सूजन ज्यादा नहीं होती है, तो कुछ हफ्तों की दवा खाने के बाद आराम मिल जाता है. लीवर खराब होने की दशा में लीवर ट्रांसप्लांट की एकमात्र विकल्प होता है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

रोकथाम -

हेपेटाइटिस एक तरह का वायरल इंफेक्शन है, इससे बचने के लिए अपने टूथब्रश को कभी शेयर न करें, टैटू कराते समय सावधानी बरतें, कान को साफ करते समय ध्यान रखें की ईयरबड साफ हो, साथ ही सेक्स करते समय सावधानी बरतने से हेपेटाइटिस से बचा जा सकता है.हेपेटाइटिस बीमारी से बचाव के लिए टीका भी लगाया जाता है, लेकिन कई बार टीके के प्रति जागरूक ने होने के कारण लोग अपने बच्चों को हेपेटाइटिस बीमारी से बचाव के लिए टीका नहीं लगवाते है, जो गलत है. बच्चों को स्वास्थ्य विशेषज्ञ की देखरेख में हेपेटाइटिस बीमारी से बचाने के लिए टीका जरूर लगवाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कैसे फैलता है इंफेक्शन? हेपेटाइटिस डे का इतिहास और थीम के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

World Hepatitis Day 2021: एक्सपर्ट की सलाह हेपेटाइटिस बी को नजरअंदाज न करें तुरंत ध्यान देना जरूरी

Featured Video Of The Day
BRICS Summit 2024 में PM Modi ने कहा- भारत युद्ध नहीं, डायलॉग और डिप्लोमेसी का समर्थक